उत्तराखंड में बीजेपी विधायक दल की बैठक आज, नए मुख्यमंत्री का होना है फ़ैसला

उत्तराखंड के नए सीएम पर फैसला आज, बीजेपी विधायक दल की बैठक में लगनी है नए सीएम के नाम पर मुहर

Updated: Mar 10, 2021, 05:24 AM IST

Photo Courtesy: India TV
Photo Courtesy: India TV

देहरादून। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के नाम पर आज फैसला हो सकता है। इसके लिए बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है। बैठक में उत्तराखंड से चुने गए बीजेपी के लोकसभा और राज्यसभा सांसद भी मौजूद रहेंगे। बीजेपी हाईकमान की ओर से केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह और राज्य के प्रभारी दुष्यंत गौतम देहरादून पहुंच चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के अगले सीएम के रूप में राज्य मंत्री धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे है। हालांकि सीएम पद की रेस में सतपाल महाराज, तीरथ सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल, सांसद अजय भट्‌ट और अनिल बलूनी भी हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी अभी दिल्ली में ही हैं और उनकी उत्तराखंड आने की कोई योजना नहीं है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, कुमाऊं क्षेत्र को तवज्जो देने के लिए उप-मुख्यमंत्री भी बनाया जा सकता है।

बता दें कि राज्य में पिछले एक हफ्ते से जारी सियासी उठापटक के बीच सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कल राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए नए मुख्यमंत्री  की नियुक्ति तक पद पर बने रहने को कहा है। कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी ही अब तक राज्य के एकमात्र ऐसे सीएम हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया। उत्तराखंड में अगले साल फरवरी में चुनाव होने हैं।

इस्तीफा देने बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कल इशारों में कहा था कि उन्हें इस्तीफा पार्टी हाईकमान के आदेश पर देना पड़ रहा है। रावत ने मीडिया से कहा था कि अगर आप इस्तीफे का कारण जानना चाहते हैं तो दिल्ली जाइए। उनका स्पष्ट इशारा केंद्रीय नेतृत्व को लेकर था। उन्होंने बताया कि पार्टी ने सामूहिक रूप से फैसला लिया है कि अब किसी और को मौका देना चाहिए।

2022 में बीजेपी की वापसी नहीं होगी : हरीश रावत

इसी बीच राज्य के पूर्व सीएम व कांग्रेस नेता हरीश रावत ने बीजेपी के ऊपर निशाना साधा है। रावत का दावा है कि चाहे बीजेपी कोई भी चेहरा ले आए उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने भी यह मान लिया है कि उनकी मौजूदा सरकार ने कोई काम नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि अब राज्य की सत्ता में बदलाव स्पष्ट दिखाई दे रहा है। अगले चुनाव में बीजेपी की वापसी किसी भी हाल में नहीं होने वाली है।