15-18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा वैक्सीनेशन, बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज, पीएम का एलान

प्रधानमंत्री मोदी ने बीती रात देश को किया संबोधित, 3 जनवरी से होगी बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरुआत, 10 जनवरी से बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स ले सकेंगे बूस्टर डोज

Publish: Dec 26, 2021, 08:43 AM IST

15-18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा वैक्सीनेशन, बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज, पीएम का एलान

नई दिल्ली। देश में बढ़ते ओमिक्रोन वेरिएंट के मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बीती रात देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने दो बड़े एलान किए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए साल में बच्चों के लिए वैक्सीनेशन और बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स ले लिए बूस्टर डोज की शुरुआत हो जाएगी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने एलान किया कि 3 जनवरी से 15-18 वर्षों के बच्चों के लिए के भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही 10 जनवरी से बूस्टर डोज की भी शुरुआत हो जाएगी। जिसमें बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि दूसरी बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गों के लिए डॉक्टरों की सलाह पर वैक्सीन की बूस्टर डोज उपलब्ध होगी। 

प्रधानमंत्री ने देश वासियों को चिकित्सा व्यवस्था के दुरुस्त होने का आश्वासन देते हुए लोगों से पैनिक न होने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड है। 5-5 लाख ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की व्यवस्था है। वहीं देश भर में तीन हजार से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट भी संचालित हो रहे हैं।

स्वास्थ्य व्यव्स्था के दुरुस्त होने का आश्वान देने के साथ ही प्रधानमंत्री ने लोगों से ओमिक्रोन वेरिएंट से लोगों को सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट का पता चला है। इसलिए मैं सभी देश वासियों से अपील करूंगा कि पैनिक न हों। मास्क का उपयोग और अपने हाथों को नियमित धोते रहें।