वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, समाजवादी पार्टी की मदद से जाएंगे राज्य सभा

कपिल सिब्बल ने बताया कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था, उन्होंने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी समाजवादी पार्टी की मदद से राज्य सभा चुनाव के लिए पर्चा भरा है

Updated: May 25, 2022, 01:10 PM IST

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, समाजवादी पार्टी की मदद से जाएंगे राज्य सभा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता और कांग्रेस के बागी G-23 समूह के सदस्य रहे कपिल सिब्बल ने पार्टी छोड़ दिया है। कपिल सिब्बल ने बुधवार को स्वयं इस बात का ऐलान किया। हालांकि, सिब्बल ने बताया कि उन्होंने लगभग दस दिन पहले यानी 16 मई को ही कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

बुधवार को सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कपिल सिब्बल को लेकर विधानसभा पहुंचे। यहां उन्होंने ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया। उन्होंने कहा कि बतौर निर्दलीय वह समाजवादी पार्टी की मदद से एकबार फिर यूपी से राज्यसभा जा रहे हैं। सिब्बल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि संसद में एक स्वतंत्र आवाज होना महत्वपूर्ण है। अगर एक स्वतंत्र आवाज बोलती है तो लोग मानेंगे कि यह किसी राजनीतिक दल से नहीं है।

यह भी पढ़ें: किसानों को बिजली सब्सिडी में कटौती की तैयारी, मूँग और धान उगाने वालों को नहीं मिलेगी रियायत

कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजने में आजम खान का बहुत बड़ा रोल माना जा रहा है। दरअसल, सिब्बल ने आजम का केस सुप्रीम कोर्ट में लड़ा था और आजम को बेल दिलाने में कपिल सिब्बल का अहम योगदान है। आजम खान के जेल से बाहर आते ही सपा से उनकी बातचीत हुई और राज्यसभा सीट के लिए उन्हें पार्टी ने समर्थन दिया। सपा के पास अब भी दो और राज्यसभा सीटें बची हैं, जिन पर संशय बरकरार है।

बता दें कि सिब्बल कांग्रेस हाईकमान खासकर राहुल गांधी पर सवाल उठा चुके हैं, ऐसे में माना जा रहा था कि कांग्रेस उन्हें शायद ही राज्यसभा भेजे। वर्तमान में वे UP से कांग्रेस कोटे से राज्यसभा सांसद हैं, लेकिन इस बार UP में कांग्रेस के पास इतने ही विधायक नहीं हैं, जो उन्हें फिर से राज्यसभा भेज सकें। लिहाजा, सिब्बल के फ्यूचर को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, अब समाजवादी पार्टी के समर्थन से नामांकन दाखिल कर उन्होंने तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है।