WhatsApp का नया फीचर, फ़ेसबुक की तरह कर सकेंगे लॉग आउट

दूसरे मैसेजिंग ऐप्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह व्हॉट्सऐप भी अब लॉग आउट किया जा सकेगा, एंड्रॉयड और आईफोन में दोनों में फीचर काम करेगा, ब्रेक लेने के लिए मोबाइल से डिलीट नहीं करना होगा ऐप

Updated: Feb 16, 2021, 02:48 PM IST

Photo Courtesy: TechRadar
Photo Courtesy: TechRadar

अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दुनिया में किरकिरी करवा चुका व्हाट्सऐप (Whatsapp) अब नए-नए फीचर लाकर लोगों को जोड़े रखने की कोशिश कर रहा है। अब इसका एक नया फीचर आय़ा है, जिसके तहत फेसबुक (Facebook) या ट्विटर (Twitter) की तरह ही अब व्हॉट्सऐप से भी लॉग आउट किया जा सकेगा। इसकी डिमांड लंबे वक्त से चल रही थी। 

व्हाट्सऐप (Whatsapp) का नया फीचर एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के फोन इस्तेमाल करने वालों को  मिलेगा। यानी अगर आप कुछ वक्त के लिए व्हाट्स एप से ब्रेक लेना चाहते हैं, और उसे डिलीट भी नहीं करना चाहते तो लॉग आउट फीचर की मदद से आप मैसेजिंग ऐप व्हाट्स एप से कुछ समय के लिए ब्रेक ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार व्हाट्सऐप का लॉग आउट फीचर जल्द ही मिलने वाला है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप से बहुत से यूजर्स ने दूरी बना ली है। कई लोग टेलिग्राम, सिग्नल जैसे ऐप का उपयोग करने लगे हैं। व्हाट्सऐप की नई पॉलिसी की वजह से लोग अपनी निजी जानकारियों को लेकर फिक्रमंद हैं। ऐसे में व्हॉट्सऐप का नया फीचर यूजर्स को जोड़े रखने में मददगार साबित हो सकता है। 

व्हॉट्सऐप में अब तक लॉग आउट का कोई ऑप्शन नहीं होता था। आप चाहें न चाहें अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप है, तो वो 24 घंटे, सातों दिन एक्टिव रहता है। आप ना चाहें तो भी सैकड़ों मैसेज डिलीवर होते रहते हैं। अगर आप इसे कुछ दिन के लिए बंद करना चाहें तो अपना अकाउंट डिलीट ही करना पड़ता था। लेकिन अब लॉग-आउट का फीचर आने से ऐसा नहीं करना पड़ेगा।

फिलहाल इस नए फीचर को केवल ट्रायल के तौर पर कुछ यूजर्स के लिए जारी किया गया है। जिसे जल्द ही सबके लिए जारी किया जाएगा। व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में लॉग आउट का ऑप्शन आ चुका है। जल्द ही नया फीचर व्हाट्सऐप मैसेंजर और बिजनेस वर्जन में आने वाला है। 

और पढ़ें: WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी पर केंद्र सरकार को भी एतराज़, नई नीति को वापस लेने को कहा

कुछ समय पहले ही व्हाट्सऐप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सुर्खियों में रहा है। भारी विरोध के चलते व्हाट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी पर अमल फिलहाल रोकना पड़ा था। भारत सरकार ने भी कंपनी से अपनी नई पॉलिसी वापस लेने को कहा था। कंपनी के सीईओ को लिखी चिट्ठी में कहा था कि भारत सरकार ऐप द्वारा अपनी पॉलिसी में एकतरफा बदलाव कतई स्वीकार नहीं करेगी।