कोरोना के कारण संकट से घिर सकती है अर्थव्‍यवस्‍था

रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत ने कहा है कि दुनिया कोरोना महामारी की वजह से गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है। हम भी इससे अछूते नहीं रह सकते। हमारी अर्थव्यवस्था गंभीर संकट में घिर सकती है।

Publish: Apr 14, 2020, 07:20 AM IST

RBI Governor shashikant das
RBI Governor shashikant das

रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास को चिंता है कि कोरोना महामारी से हमारी अर्थव्यवस्था गंभीर संकट में घिर सकती है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक अज्ञात हत्यारे की तरह है जिसके बारे में अंदाजा़ लगाना मुश्किल है। और हमें ये भी नहीं पता कि स्थिति सामान्य होने में कितना वक्त लग सकता है।

शशिकांत दास ने कहा है कि दुनिया इस महामारी की वजह से गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रही है। हम भी इससे अछूते नहीं रह सकते। शशिकात दास ने कहा कि हम एक ऐसे समय में जी रहे हैं जहां पर सबकुछ बहुत अनिश्चित सा हो गया है, एक अभूतपूर्व संकट सामने है जो सिर्फ अर्थतंत्र के लिए नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए खतरा बन गया है। हमें अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है ताकि महामारी से हुए नुकसान को कम किया जा सके।

उन्होंने कहा है कि इसमें कोई संदेह नहीं कि कोरोना संक्रमण के इस काल में पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा सी गई है और हो सकता है कि आनेवाले दिनों दुनिया आर्थिक मंदी में डूब जाए। ये मंदी बीते दशक में आई आर्थिक मंदी से भी कहीं ज्यादा गंभीर हो सकती है। शशिकांत दास ने ये चिंता आरबीआई की मॉनेटरिंग पॉलिसी कमेटी की मीटिंग में जाहिर की है।              

सरकार ने गरीब तबके को राहत के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं। आरबीआई नियमित तौर पर इसकी मॉनिटरिंग और अमल की व्यवस्था पर नजर रख रहा है। उन्होंने कहा कि आर्थिक अनिश्चितता को सामान्य होने में समय लगेगा और ये इस पर भी निर्भर करेगा कि कोरोना महामारी आगे क्या रुख लेती है।