Harley Davidson: दुनिया की सबसे मशहूर सुपर-बाइक ने भारत को कहा अलविदा, देश में बंद होगा कंपनी का सारा कारोबार

हार्ले डेविडसन ने हरियाणा के बावल में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट गुरुवार से ही पूरी तरह बंद कर दिया है

Updated: Sep-24, 2020, 11:22 PM IST

Harley Davidson: दुनिया की सबसे मशहूर सुपर-बाइक ने भारत को कहा अलविदा, देश में बंद होगा कंपनी का सारा कारोबार
Photo Courtsey : Twitter

नई दिल्ली। अमेरिका की मशहूर बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन भारत में अपना कारोबार पूरी तरह से समेटने जा रही है। कंपनी ने भारत में अपना प्रोडक्शन और सेल्स ऑपरेशन बंद करने की घोषणा की है। दरअसल, कंपनी ने हरियाणा के बावल में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को गुरुवार को ही पूरी तरह बंद कर दिया है। कंपनी के इस फैसले से लगभग 70 भारतीय कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा।

इस साल कोरोना महामारी और ऑटो सेक्टर में जारी मंदी के कारण अप्रैल से जून की अवधि में भारत में हार्ले डेविडसन की महज 100 बाइक्स ही बिकी हैं। बता दें कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान भी भारत में हार्ले डेविडसन की ढाई हजार से कम ही बाइक्स बिकी थीं।

हार्ले डेविडसन भारत में अपनी बिक्री और निर्माण का काम बंद करने की जानकारी एक बयान जारी करके दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपने खर्चों में 75 मिलियन डॉलर की कटौती करने की योजना बनाई है और भारत में कारोबार समेटने का फैसला इसी योजना के तहत किया गया है।

कंपनी ने बताया है कि वह कुछ और विदेशी बाजारों से भी बाहर निकलने तैयारी कर रही है। कंपनी अब सिर्फ उन्हीं बाजारों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी,  जहां उसकी बिक्री का वॉल्यूम अच्छा है। जिन देशों में निवेश के मुकाबले कंपनी का कारोबार बेहद कम है, वहां कंपनी अब अपना बोरिया-बिस्तर समेटने में ही भलाई समझ रही है।