आप भी देखें सूरज की अद्भुत तस्वीर, 15 लाख फोटो क्लिक करने पर दिखा ये नजारा

सूरज की 300 मेगा पिक्सल की तस्वीर को मॉडिफाइड टेलीस्कोप की मदद से एस्ट्रोनामिकल फोटोग्राफर एंड्रयू मैककार्थी ने खींचा है, एक फोटो को डाउनलोड करने की कीमत साढ़े तीन हजार से ज्यादा

Updated: Dec 08, 2021, 02:11 PM IST

Photo Courtesy: instagram
Photo Courtesy: instagram

सोशल मीडिया पर सूरज की एक फोटो खूब वायरल हो रही है। इसे फोटो को डाउनलोड करने के लिए आपको 50 डालर याने करीब 3766 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। एक जानेमाने फोटोग्राफर ने इंस्टाग्राम पर सूर्य की एक बेहद आश्चर्यजनक तस्वीर शेयर की है, 300 मेगा पिक्सल की इस फोटो के बारे में दावा किया जा रहा है कि इसे उनसे म़ॉडिफाइड टेलीस्कोप की मदद से खींचा है। सूरज सौरमंडल का सबसे पास का और सबसे बड़ा तारा है। फोटो में देखा जा सकता है कि दूर से बेहद चिकना दिखाई देने वाला सूरज में बारीक-बारीक दाने के समान आकृति नजर आ रही है। माना जा रहा है कि यह वहा गर्मी की वजह से ऐसा दिखाई दे रहा है। फोटोग्राफर का नाम एंड्रयू मैककार्थी है। फोटोग्राफर की मानें तो मोडिफाइड टेलीस्कोप से उन्होंने आग का गोला कहे जाने वाले सूरज की 15 लाख फोटोज क्लिक की। जिसमें से उन्हें एक अद्भुत तस्वीर मिली है। 

 

 सूरज का तापमान करीब 6,000 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है। जहां हर सेकंड 600 मिलियन टन हाइड्रोजन मिलकर हीलियम बनाता है। जिसकी वजह से सूरज की सतह पर अद्भुत घटनाएं होती हैं। इसी घटना का एस्ट्रोनामिकल फोटोग्राफर ने टेलीस्कोप तकनीक से कैमरे में कैद किया है। इन 15 हजार से ज्यादा फोटोज में एक से बढ़कर एक आश्चर्यजनक फोटोज उपलब्ध हैं। सूरज की अनोखी तस्वीर की तलाश में बड़े धैर्य से एंड्रयू मे बहुत से तस्वीरों को कैमरे में कैद किया। 

मैकार्थी ने अपने ऑफीशियल इंस्टाग्राम हैंडल कॉस्मिक बैकग्राउंड पर फोटो शेयर की। इन फोटोज के साथ वे लिखते हैं “हमारे सितारे का एक व्यापक दृश्य। करीब जाने के लिए स्वाइप करें। कल मैंने एक संशोधित दूरबीन का उपयोग करके सूर्य की सबसे शानदार लगभग 150,000 छवियों को शूट किया।