केरल में शुरू हुई सौर ऊर्जा से चलने वाली देश की पहली मिनी ट्रेन

तीन तीन बोगियों वाली ट्रेन में एक समय में लगभग 45 लोग यात्रा कर सकेंगे, 2.5 किमी की दूरी तय करेगी यह खूबसूरत मिनी ट्रेन

Updated: Nov 06, 2020, 10:44 AM IST

केरल में शुरू हुई सौर ऊर्जा से चलने वाली देश की पहली मिनी ट्रेन
Photo Courtesy: Quilonminiaturetrain Facebook Page

तिरुवनंतपुरम। देश में सौर ऊर्जा से चलने वाली पहली मिनी ट्रेन केरल में शुरू हुई है। खास तौर पर बच्चों के लिए शुरू की गई इस मिनिएचर ट्रेन का उद्घाटन केरल के तिरुवनंतपुरम में मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने किया। भारत में इस तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली मिनिएचर ट्रेन को तिरुवनंतपुरम के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में शुरू किया गया है। 

इस छोटी ट्रेन में मॉडर्न रेल सिस्टम से जुड़ी सभी सुविधाएं हैं। इस ट्रेन में तीन बोगियां हैं जिनमें एक समय में 45 लोग सफर कर सकते हैं। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि इस ट्रेन की सवारी करके लोग प्रकृति की सुंदरता का आनंद तो ले ही सकेंगे, साथ ही सौर ऊर्जा से चलने के कारण यह इको फ्रेंडली यानी पर्यावरण के अनुकूल भी होगी। करीब 10 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली यह देश की अपनी तरह की पहली परियोजना है।

यह ट्रेन 2.5 किमी की दूरी तय करेगी। इस दौरान यह ट्रेन एक सुरंग से होकर भी गुजरेगी। इस छोटे से रूट पर स्टेशन और टिकट विंडो समेत रेलवे सिस्टम से जुड़ी सारी विशेषताएं मौजूद हैं। 

केरल के मुख्ययमंत्री पिनरई विजयन ने खास तौर पर बच्चों के लिए तैयार की गई इस मिनी ट्रेन के अलावा इस टूरिस्ट विलेज में एक अर्बन पार्क और एक स्विमिंग पूल का उद्धाटन भी किया। वेल्ली टूरिस्ट विलेज की स्थापना केरल की राजधानी के बाहरी इलाके में की गई है। यह टूरिस्ट विलेज पूरी तरह इको फ्रेंडली है।