स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोद मित्तल दिवालिया

प्रमोद मित्तल को धोखाधड़ी के एक मामले में बोस्निया में गिरफ्तार किया गया था

Updated: Jun-30, 2020, 05:50 PM IST

स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोद मित्तल दिवालिया

स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल के भाई प्रमोद मित्तल को लंदन की एक अदालत ने दिवालिया घोषित कर दिया है। उनके ऊपर 130 मिलियन यूरो का कर्ज था। यह पूरा मामला बोस्निया की एक फर्म से जुड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि प्रमोद मित्तल कई लोन के गारंटर थे और धोखाधड़ी के मामले में फंसने के बाद वे अपना कर्ज नहीं चुका पाए। कहा यह भी जा रहा है कि पिता की संपत्ति को लेकर लक्ष्मी मित्तल और प्रमोद मित्तल में विवाद चल रहा है। इसलिए लक्ष्मी मित्तल प्रमोद की कोई मदद नहीं कर रहे हैं।

प्रमोद मित्तल को 2019 में एक धोखाधड़ी के मामले में बोस्निया में गिरफ्तार किया गया था। मामला लुकावास के उत्तर-पूर्वी कस्बे में कोकिंग प्लांट जीआईकेआईएल से संबंधित धोखाधड़ी से जुड़ा है। प्रमोद एक हजार कर्मचारियों वाली इस फर्म को साल 2003 से संचालित कर रहे थे। वह जीआईकेआईएल के सुपरवाइजरी बोर्ड के प्रेसिडेंट थे।

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक कंपनी के जनरल मैनेजर परमेश भट्टाचार्य और सुपरवाइजरी बोर्ड के एक अन्य सदस्य को भी उस समय गिरफतार किया गया था। मित्तल और अन्य आरोपियों पर करीब बीस करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है।