McAfee’s India list: भारत में ऑनलाइन सर्च के सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी हैं रोनाल्डो

Riskiest celebrity to search in India 2020: पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भारत में ऑनलाइन सर्च किए जाने के लिए सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी हैं, McAfee की एक स्टडी में यह बात सामने आई है

Updated: Oct-08, 2020, 08:07 AM IST

McAfee’s India list: भारत में ऑनलाइन सर्च के सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी हैं रोनाल्डो
Photo Courtesy: Financialexpress

नई दिल्ली। कंप्यूटर सिक्योरिची सॉफ्टवेयर कंपनी McAfee द्वारा किए गए एक अध्ययन में पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भारत में ऑनलाइन खोज करने के लिए सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी पाया गया है। इस स्टडी के मुताबिक 2020 में भारत के ऑनलाइन सर्च में रोनाल्डो को सबसे खतरनाक नाम माना गया है। क्योंकि उनके नाम से खुलनेवाली साइट्स आपके कंप्यूटर में सेंध लगाकर खतरनाक नतीजे पैदा कर सकते हैं। रोनाल्डो का नाम 2019 में भी खतरनाक सेलिब्रिटिज़ की लिस्ट में दसवें स्थान पर आ चुका है। लेकिन इस साल वो खतरनाक खोज़ों की श्रेणी में नंबर एक पर पहुंच गए हैं।

रोनाल्डो एक पॉपुलर कुटबॉलर ही नहीं हैं, बल्कि दुनिया के तमाम खेलप्रेमियों के लिए वो एक ऐसे ब्रांड हैं, जिनसे करोड़ों युवा प्रेरणा लेते हैं। रोनाल्डो की ख्याति और खतरे की वजह भी यही है। उनके चाहनेवाले लगातार उनकी खबरों के लिए सर्च करते रहते हैं और इसी का फायदा उठाकर ऑनलाइन जासूसी या डेटा चोरी करनेवाले सॉफ्टवेयर लुटेरे आम आदमी अपने को खतरे में डाल रहे हैं। 

मैक्फ़ी की इस स्टडी के जरिए कहा जा रहा है कि उनकी कोशिश उपभोक्ताओं को जागरूक करने की है ताकि वो डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के खतरे से आगाह रहें और किसी तरह के संदेहास्पद लिंक खोलने की कोशिश ना करें। 

रोनाल्डो, दुनिया भर में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले एथलीटों में से एक हैं। 2019 में रियल मैड्रिड से जुवेंट्स में स्थानांतरित हो जाने के बाद रोनाल्डो की ख्याति में इज़ाफ़ा हुआ है। हालाँकि, उनकी लोकप्रियता सिर्फ मैदान पर किए गए जादू के कारण ही नहीं है बल्कि मैदान से हटकर भी है। क्योंकि लोग उनकी जीवन शैली, ब्रांड एंडोर्समेंट्स, कमाई और अन्य चीजों में भी रुचि रखते हैं। 

शाहरुख़ खान 9 वें स्थान पर 
इस सूचि में जगह पाने वाले रोनाल्डो एक मात्र खिलाड़ी हैं। बाकी सभी सेलिब्रिटी कला क्षेत्र के हैं। भारतीय अभिनेत्री तब्बू इस सूची में दूसरी सेलिब्रिटी हैं, जिनके बाद तास्पे पन्नू, अनुष्का शर्मा और सोनाक्षी शर्मा हैं। बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान 9 वें स्थान पर हैं। शीर्ष 10 की सूची में (कालानुक्रमिक क्रम में) अन्य नामों में अरमान मलिक, सारा अली खान, दिव्यंका त्रिपाठी, शाहरुख खान और अरिजीत सिंह शामिल हैं।