Eng vs Wi : पहली बार बिना दर्शकों के खेला जाएगा मैच

Cricket Test Match 2020 : बुधवार से इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज़ के बीच टेस्ट श्रृंखला का आगाज़, कोरोना के कारण स्‍टेडियम में नहीं होंगे दर्शक

Publish: Jul 07, 2020 10:07 PM IST

Eng vs Wi : पहली बार बिना दर्शकों के खेला जाएगा मैच
source:lastwordoncricket.com

बुधवार को इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज़ के बीच इंग्लैंड के साउथैंपटन में टेस्ट श्रृंखला का आगाज़ होगा। यह क्रिकेट के इतिहास में पहला ऐसा मौका होगा जब कोई मैच बिना दर्शकों के खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार बुधवार दोपहर 3.30 बजे वेस्ट इंडीज़ और इंग्लैंड की टीम साउथैंपटन में पहला टेस्ट खेलने के लिए जब उतरेगी, तो मैदान में दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी। हालांकि मैच के दौरान दर्शकों की रिकार्ड की गई आवाज़ें और गाने चलाए जाएंगे ताकि मैदान में मौजूद खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया जा सके।

खिलाड़ी और अंपायरों के लिए बदले नियम

 इस समय पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में है। कोरोना के प्रकोप से इस वक़्त पूरी दुनिया जूझ रही है। ज़ाहिर है ऐसे में क्रिकेट को फिर से शुरू करना ख़तरे से ख़ाली नहीं है। इसी के मद्देनजर खेल के नियमों में कुछ ज़रूरी बदलाव कर पुराने तौर तरीकों को हटा दिया गया है जिससे खिलाड़ियों के बीच कोरोना की पहुंच को रोका जा सके। नए नियमों के अनुसार खिलाड़ी अब विकेट गिरने पर जश्न मनाने के लिए हाई फाइव और हाथ नहीं मिला सकेंगे। अक्सर खिलाड़ी विकट गिरने पर एक दूसरे को हाई फाइव देकर, हाथ मिलाकर, और गले मिलकर जश्न मनाते हैं। लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। तो वहीं खिलाड़ी अंपायर को संभालने के लिए अब अपना चश्मा, तौलिया इत्यादि नहीं दे पाएंगे।

अंपायरों को भी गेंद छूने से पहले दस्ताने पहने रहने के निर्देश दिए गए हैं। खिलाड़ियों को भी नियमित अंतराल पर अपने हाथ सैनिटाइज़ करने होंगे। खिलाड़ियों को नियमित अंतराल पर हाथ साफ करने के साथ साथ मुंह, आंख और नाक को यथासंभव न छूने की हिदायत दी गई है।

गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं

अक्सर क्रिकेट के मैचों में खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा गेंद की चमक को बरकरार रखने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर टेस्ट क्रिकेट में गेंद को टर्न और स्विंग दिलाने के लिए किया जाता है। अमूमन तेज़ गेंदबाज गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए गेंद के एक हिस्से पर चमक लाने के लिए लार का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नए नियमों के मुताबिक अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। इसके बावजूद कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो दो चेतावनियों के उपरांत तीसरी दफा ऐसा करने पर गेंदबाज़ी टीम के ऊपर पांच रनों की पेनाल्टी लगाई जाएगी।इसके साथ ही तमाम एहतियात बरतने के बावजूद कोई खिलाड़ी अगर कोरोना से संक्रमित पाया जाता है तो उस टीम को मैच के दौरान ही सब्स्टिट्युट यानि किसी अन्य खिलाड़ी को रखने की छूट दी गई है।

आखिरी मैच 13 मार्च को खेला गया था
कोरोना महामारी के बीच क्रिकेट को फिर से शुरू किया जा रहा है। बुधवार 8 जुलाई को इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज़ के बीच खेले जाने वाली 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पदार्पण किया जाएगा। 116 दिनों बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मैदान पर वापसी ही रही है। इससे पहले 13 मार्च को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। लेकिन इसके बाद कोरोना महामारी के बढ़ते प्रसार के चलते पूरी श्रृंखला के साथ साथ क्रिकेट को भी अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।