गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा का सम्मान, भारतीय डाक विभाग ने खिलाड़ी के गांव में लगाया गोल्डन पोस्ट बॉक्स

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था, उनके गांव में लगे पोस्ट बॉक्स उनका नाम और एक मैसेज दर्ज है, सोशल मीडिया पर यह गोल्डन पोस्ट बॉक्स वायरल हो रहा है

Updated: Jan 10, 2022, 07:19 PM IST

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा का सम्मान, भारतीय डाक विभाग ने खिलाड़ी के गांव में लगाया गोल्डन पोस्ट बॉक्स
Photo Courtesy: aajtak

जेवलिन थ्रो में देश के लिए सोने का तमगा जीतने वाले खिलाड़ी का सम्मान लगातार जारी है। इसी कड़ी में भारतीय डाक विभाग ने नीरज चोपड़ा के गांव में सुनरहरे रंग का पोस्ट बॉक्स लगवाया है। इस पोस्ट बॉक्स पर नीरज चोपड़ा का नाम भी दर्ज है। नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत स्थित गांव में खंडरा गांव के रहने वाले हैं। गांव में उनके घर से चंद मीटर दूर गोल्डन कलर का पोस्ट बॉक्स स्थापित किया गया है। जिसमें लिखा है कि ‘श्री नीरज चोपड़ा, भाला फेंक स्वर्ण पदक विजेता टोक्यो ओलंपिक 2020 के सम्मान में’। सोशल मीडिया पर यह गोल्डन पोस्ट बॉक्स वायरल हो रहा है।

टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर इतिहास रचा था। जिसके बाद भाला फेंक के इतिहास में गोल्ड मैडेल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। वहीं निजी स्तर पर खेल में देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। अपनी सुनहरी जीत के साथ ही नीरज चोपड़ा सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं।

 

गोल्ड मैडल जीतने के बाद एक इंटरव्यू में नीरज ने कहा था कि वे जैवलिन थ्रो में गलती से पहुंचे थे। बचपन में कभी नहीं सोचा था कि वे इस खेल में आएंगे। फिटनेस के लिए स्टेडियम पहुंचे खिलाड़ी ने सीनियर्स को जैवलिन थ्रो करते देखा और फिर इसे ही अपना लिया।

वर्तमान में नीरज चोपड़ा अमेरिका के कैलिफोर्निया के चुला विस्टा एलीट एथलीट ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग ले रहे हैं। साल 2022 में कामनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और विश्व चैंपियनशिप जैसी कई बड़ी स्पर्धाएं है। नीरज का कहना है कि लोगों को उनसे काफी उम्मीदें हैं, वे अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। इस बार वे 90 मीटर के निशान को पार करने का  लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

ओलंपिक गोल्ड मेडल पाने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। वे इन टूर्नामेंट्स के साथ आगामी पेरिस ओलंपिक पर भी फोकस करना चाहते हैं।नीरज चोपड़ा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वे इंस्टाग्राम अकाउंट अपनी ट्रेनिंग की वीडियो शेयर करते रहते हैं। वे अक्सर जिम में वर्कआउट करते नजर आते हैं।