एशियन गेम्स में भारत ने जीता पहला गोल्ड मेडल, शूटिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

25 सितंबर को एशियन गेम्स में भारतीय निशानेबाजों ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम शूटिंग स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Updated: Sep 25, 2023, 12:05 PM IST

एशियन गेम्स में भारतीय निशानेबाजों ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम शूटिंग स्पर्धा में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है। दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्राक्ष पाटिल ने शूटिंग टीम इवेंट में भारत के लिए गोल्ड जीता है। 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारतीय तिकड़ी ने 1893.7 पॉइंट स्कोर किए। 

इस इवेंट में साउथ कोरिया ने सिल्वर और चीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसी के साथ भारतीय निशानेबाजों ने 1893.7 स्कोर कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 1893.3 स्कोर के साथ चीन के नाम था। इसके अलावा, ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने इंडिविजुअल 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज अपने नाम किया। रोइंग में भी आज भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते। 

भारत के खाते में अबतक 10 मेडल आ चुके हैं। इससे पहले रविवार को एक रजत और एक कांस्य पदक जीता जबकि नौकायन में भी दो रजत और एक कांस्य पदक के साथ भारत प्रतियोगिताओं के पहले दिन कुल पांच पदक जीतने में सफल रहा। वहीं, आज यानी 25 सितंबर को क्रिकेट में बड़ा दिन है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का गोल्ड मेडल मैच श्रीलंका महिला से होना है। वहीं, इसके अलावा भारतीय एथलीट टेनिस और वुशु में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

बता दें कि 19वें एशियाई गेम्स का आयोजन चीन के हांगझोउ में हो रहा है जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर, 2023 तक चलेगा।।इस दौरान कुल 40 खेलों की 482 स्पर्धाओं होंगी, जिसमें 45 देशों के 10,000 से अधिक एथलीट पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।