US Open: महिला अधिकारी को गेंद मारने के कारण नोवोक जोकोविच यूएस ओपन से बाहर 

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने झुंझलाहट में मारा शॉट, हिला अधिकारी को लगी गेंद, ग्रैंडस्लैम से बाहर होने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी

Updated: Sep 07, 2020 10:35 AM IST

US Open: महिला अधिकारी को गेंद मारने के कारण नोवोक जोकोविच यूएस ओपन से बाहर 

नई दिल्ली। टेनिस की दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से बाहर हो गए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि जोकोविच यूएस ओपन से बाहर कोई मैच हारने के बनिस्बत किसी महिला अधिकारी को बॉल मारने की वजह से बाहर हुए हैं।  

दरअसल रविवार को यूएस ओपन का प्री क्वार्टर फाइनल (लास्ट 16) मैच चल रहा था। जोकोविच का मुकाबला स्पेन करेनो बुस्टा के साथ चल रहा था। जोकोविच मैच के पजले सेट में 5-6 से पीछे चल रहे थे। जिसके बाद जोकोविच ने झुंझलाहट में एक शॉट मारा और वो गेंद कोर्ट के ठीक बाहर खड़ी किसी महिला अधिकारी को लग गई। 

नोवाक जोकोविच

जोकोविच तुरन्त महिला अधिकारी के पास उसका हाल जानने पहुंची। कुछ देर महिला को सांस लेने में तकलीफ हुई लेकिन बाद में वो वहां से उठ कर चली गई। इसी बीच मैच में रेफरी और अंपायर के बीच दस मिनट तक चर्चा हुई। नियमों का पालन करते हुए जोकोविच के प्रतिद्वंदी को विजेता घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही जोकोविच टूर्नामेंट से बाहर भी हो गए। जोकोविच ग्रैंडस्लैम से बाहर होने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले जॉन मोकाइनरो (ऑस्ट्रेलियन ओपन) और स्टाफ कोबैक (फ्रेंच ओपन) से डिसक्वालिफाई हो चुके हैं।

यहां रेखांकित करने योग्य बात यह है कि टेनिस की दुनिया के दो अन्य धुरंधर रोजर फेडरर और राफेल नडाल यूएस ओपन में हिस्सा नहीं ले रहे थे। जिस वजह से टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार जोकोविच को माना जा रहा था। लेकिन जोकोविच अपनी ही कारस्तानी की वजह से टूर्नामेंट के बाहर हो चुके हैं। उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया जाएगा। हालांकि जुर्माना की राशि कितनी होगी, यह भी स्पष्ट नहीं है। बता दें कि जोकोविच अपने करियर में अब तक 17 ग्रैंडस्लैम टाइटल जीत चुके हैं। यह फेडरर से तीन और नडाल से दो कम हैं।