जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का वीडियो रिकॉर्ड करने वाली 18 वर्षीय किशोरी को मिला पुलित्जर पुरस्कार

पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाने वाला पुलित्जर पुरस्कार इस साल अमेरिका के एक 18 वर्षीय किशोरी को भी मिला है, यह वही लड़की है जिसने जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का वीडियो बनाया था

Updated: Jun 14, 2021, 04:49 AM IST

वॉशिंगटन। पत्रकारिता के क्षेत्र दिए जाने वाले दुनिया के सबसे विशिष्ट अवार्ड पुलित्जर की घोषणा हो गई है। इस बार पुलित्जर पुरस्कार एक 18 वर्ष की किशोरी को भी दी गई है। पुलित्जर प्राइज बोर्ड ने 18 साल की डारनेला फ्रेजियर को खास तौर पर सम्मानित किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने डारनेला के साहस के लिए विशेष प्रशस्ति पत्र भी सौंपा है।

पुलित्जर प्राइज बोर्ड ने प्रशस्ति पत्र में डारनेला फ्रेजियर के साहस की तारीफ करते हुए कहा कि उनके द्वारा बनाए गए वीडियो ने सच्चाई एवं न्याय की तलाश में नागरिकों की अहम भूमिका को रेखांकित किया है, जिसकी तलाश पत्रकारों को होती है। इस एक वीडियो ने दुनिया भर में पुलिस वीभत्सता के खिलाफ प्रदर्शनों को बल दिया। 

यह भी पढ़ें: इजरायल में नेतन्याहू का दौर खत्म, नाफ्ताली बेनेट बने देश के नए प्रधानमंत्री

दरअसल, पिछले साल अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति के साथ पुलिस द्वारा बर्बरता की एक रूह कांपने वाली तस्वीर सामने आई थी। इस कार्रवाई में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिकी समाज में व्याप्त नस्लीय भेदभाव को उजागर किया था। इसमें मिनियापोलिस पुलिस के एक श्‍वेत अधिकारी को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार कर जमीन पर गिराते और फिर उसकी गर्दन को घुटने से कुछ सेकेंड तक दबाते देखा गया था। 

इस दौरान फ्लॉयड को बार-बार यह कहते सुना गया की वे सांस नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन अधिकारी ने इसके बावजूद अपना घुटना फ्लॉयड की गर्दन से नहीं हटाया और फ्लॉयड की मौत हो गई।' इस घटना का वीडियो डारनेला ने ही बनाया था। डारनेला ने जब यह वीडियो शूट किया था तब वह महज 17 वर्ष की थीं और अपने एक रिश्तेदार के साथ घटनास्थल के पास से पैदल गुजर रही थीं। 

डारनेला का बनाया वीडियो ही था, जिसने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ अमेरिका ही नहीं, दुनिया के तमाम देशों के लोगों को गुस्से से भर दिया था और लाखों लोग इसके विरोध में सड़कों पर उतर आए थे। यह वीडियो जॉर्ज फ्लॉयड के केस में अहम सबूत भी था। इसने न सिर्फ फ्लॉयड को न्याय दिलवाया, बल्कि पूरे अमेरिका में नस्ली भेदभाव के खिलाफ एक बड़े आंदोलन को जन्म दिया। इतना ही नहीं इस घटना का असर सत्ता परिवर्तन के रूप में अमेरिकी चुनाव पर भी देखने को मिला।