World Cup Final 2011 : श्रीलंका कराएगा धोनी के छक्‍के की जांच

विश्व कप फाइनल मैच फिक्सिंग के आरोपों के बाद 2011 विश्व कप फाइनल मैच के सभी पहलुओं की स्‍वतंत्र इकाई करेगी जांच

Updated: Jun-30, 2020, 05:58 PM IST

World Cup Final 2011 : श्रीलंका कराएगा धोनी के छक्‍के की जांच
Photo courtsey : Scroll

श्रीलंका ने वर्ष 2011 में वानखेड़े स्टेडियम में हुए भारत बनाम श्रीलंका वर्ल्ड कप फाइनल मैच का न्यायिक जांच कराने का फैसला लिया है। 2011 विश्व कप फाइनल मैच को भारत को बेचे जाने का आरोप श्रीलंका में इस वक़्त काफी चर्चा में है। श्रीलंका के खेल मंत्रालय के सचिव केडीएस रूवाचंद्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया है कि इसकी आपराधिक जांच शुरू हो गयी है। इसे स्वतंत्र व स्पेशल इंवेस्टिंग यूनिट द्वारा खेल संबंधी अपराधों के तहत जांच किया जाएगा। 

दरअसल, बीते दिनों श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अलुथगामगे ने खुलासा करते हुए बताया था कि 2011 विश्व कप मैच भारत को बेचा गया था। उन्होंने कहा था कि, 'मुझे लगता है अब मैं इस बारे में बात कर सकता हूं। मैं खिलाड़ियों को इससे नहीं जोड़ रहा हूं पर कुछ लोग इससे जुड़े थे।' समाचार  एजेंसी एएफपी ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया है कि टीम के पूर्व कप्तान और 2011 विश्व कप फाइनल मैच के चीफ सेलेक्टर रहे अरविंद डिसिल्वा को जांच एजेंसियों ने मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया है।

बता दें कि श्रीलंका में पहले भी अंतराष्ट्रीय मैचों में फिक्सिंग के मामले उठ चुके हैं। 2011 मैच के नतीजों पर टीम के पूर्व कप्तान रहे अर्जुना रणतुंगा ने भी हैरानी जताते हुए जांच की मांग की थी। रणतुंगा के कप्तानी में ही श्रीलंका ने 1996 में आखिरी बार विश्व कप अपने नाम किया था। 

मैच के आखिरी गेंद पर धोनी ने जड़ा था छक्का

मुम्बई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में 2 अप्रैल 2011 को आयोजित इस विश्व कप फाइनल मैच की अंतिम गेंद पर धोनी ने छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा ने टॉस जितने के बाद बैटिंग करने का फैसला लिया था। इस दौरान श्रीलंका ने 50 ओवर में छः विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे। इस मैच में महेला जयवर्धने ने शतक जड़े था। वहीं मैच की शुरुआती दौर में भारतीय टीम की स्थिति खराब थी। सचिन जैसे बल्लेबाज मात्र 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। बाद में गौतम गंभीर, युवराज सिंह और धोनी जैसे धुरंधरों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम ने मैच में वापसी कर ली थी। भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मैच के आखिरी बॉल पर छक्का जड़ भारतीय टीम को जीत दिलाई थी और इसी के साथ भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात दिया था।