कोरोना मरीज़ों को घर बैठे मिलेगी दवा, छत्तीसगढ़ सरकार ने बांटे 11.42 लाख मेडिकल किट

छत्तीसगढ़ में कोरोना पर काबू पाने की हर कोशिश में जुटी भूपेश बघेल सरकार, 11.42 लाख कोरोना मरीज़ों को घर पर दी गई दवा किट, स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर बांटी दवाई

Updated: May 12, 2021, 05:54 PM IST

कोरोना मरीज़ों को घर बैठे मिलेगी दवा, छत्तीसगढ़ सरकार ने बांटे 11.42 लाख मेडिकल किट
Photo courtesy: tcp24.news

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरना पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए लोगों को घर बैठे दवा का इंतज़ाम कराया है। सरकार का दावा है कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से छत्तीसगढ़ में कोरोना किट का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों आशा कार्यकर्ता और मितानिनों की मदद से 11 लाख 42 हजार 358 कोरोना मरीजों को दवा की किट बांटी गई है।

घरों में बांटी जाने वाली किट में आइवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन, पैरासिटामॉल, विटामिन-सी और जिंक की टैबलेट रखी हैं। इन दवाओं के उपयोग से कोरोना के गंभीर लक्षणों को आने से रोका जा सकता है, मरीज घर पर ही स्वस्थ हो जाता है। इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों के तुरंत इलाज देने और उनकी हालत गंभीर होने से बचाने के लिए यह कदम उठाने का फैसला लिया है। जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिनें और सर्विलेंस टीमें लोगों को कोरोना दवाओं की किट उपलब्ध करा रहे हैं। प्रदेश सरकार का दावा है कि कोरोना के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों को इस दवा किट से लाभ हुआ है।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार भी विदेशों से ख़रीदेगी कोरोना वैक्सीन, ग्लोबल टेंडर की तैयारी

विभिन्न जिलों में इसके अच्छे रिजल्ट मिले हैं, जिन स्थानों में कोरोना संदिग्धों को यह किट दी गई उन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर में कमी दर्ज हुई है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर कम होती जा रही है।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़: नहीं थम रहा कोरोना का कहर, DSP आदित्य हीराधर समेत 199 लोगों की कोरोना से मौत

 वर्तमान में प्रदेश में संक्रमण की दर 15 प्रतिशत बतायी जा रही है। वहीं कोरोना संक्रमित नए मरीजों का आंकड़ा 10 हजार पर है। पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में 9 हजार 717 नए कोरोना मरीज मिले हैं। 12,440 मरीज रिकवर हुए है। कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 21 हजार 836 है।