CG Election 2023: केजी से पीजी तक की पढ़ाई फ्री, छत्तीसगढ़ के लिए राहुल गांधी का बड़ा ऐलान

CG Assembly Elections: उत्तर बस्तर की भानुप्रतापपुर में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में केजी से लेकर पीजी तक की मुफ्त पढ़ाई का फायदा सभी वर्ग के छात्रों को मिलेगा।

Updated: Oct 28, 2023, 04:59 PM IST

बस्तर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने बस्तर में दो बड़ी चुनावी रैलियों को संबोधित किया। राहुल ने सबसे पहले उत्तर बस्तर की भानुप्रतापपुर सीट और फिर कोंडागांव के फरसगांव में आमसभा को संबोधित किया। भानुप्रतापपुर में उन्होंने 2 बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में केजी से लेकर पीजी तक की मुफ्त पढ़ाई का फायदा सभी वर्ग के छात्रों को मिलेगा।

राहुल गांधी ने बस्तर के कोंडागांव के फरसगांव में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा छत्तीसगढ़ी में भी मुफ्त शिक्षा देगी। राहुल गांधी ने इस दौरान बीजेपी नेताओं की ओर इशारा किया जो हिंदी को बढ़ावा देने की वकालत करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं के ज्यादातर बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढ़ते हैं।राहुल गांधी ने ऐलान किया कि जंगलों से आदिवासियों द्वारा एकत्र किए गए तेंदू पत्ते (बीड़ी पत्ते) की बिक्री मूल्य 2,500 रुपये से बढ़कर 4,000 रुपये प्रति मानक बोरा की जाएगी। इसके अलावा कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनावों में सत्ता में बरकरार रहती है तो अन्य लघु वन उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 10 रुपये बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 250 घोटाले करने वाली सरकार जा रही है, कांग्रेस भारी बहुमत से आ रही है, दमोह में प्रियंका गांधी ने भरी हुंकार

इससे पहले राहुल गांधी ने भानुप्रतापपुर कहा, 'हमने जो भी वादा किया उसे पूरा किया। सरकार बनते ही हमने दो घंटे में किसानों का 10 हजार करोड़ कर्ज माफ किया, बिजली बिल हाफ किया, आदिवासियों को उनकी जमीनें वापस दिलाई। कांग्रेस की सरकार फिर बनते ही सारे वादे पूरे किए जाएंगे। कांग्रेस गरीबों के लिए काम करती है लेकिन बीजेपी गरीबों का पैसा अडानी को दो रही है। मनरेगा को हमने लाया तो बीजेपी ने इसे बेकार बताया। हमने मजदूरों का सम्मान किया, क्योंकि हम जानते हैं, जब तक गरीबों की मदद नहीं करेंगे देश मजबूती से खड़ा नहीं हो सकता। केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के खिलाफ कानून बनाकर उन्हें नुकसान पहुंचाया और अदानी को लाभ पहुंचाया।'

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'बीजेपी के लोग आदिवासी को वनवासी कहते हैं।आदिवासी का मतलब जो हिंदुस्तान के पहले मालिक, पूरी जमीन के असली मालिक से है। आदिवासियों को जमीन का अधिकार मिलना चाहिए। जल, जमीन की रक्षा की जानी चाहिए। वनवासी का मतलब जंगल में रहने वालों से है। सच्चा शब्द आदिवासी है। मध्यप्रदेश में बीजेपी नेता ने आदिवासी पर पेशाब किया। ऐसी भाजपा नेताओं की सोच है।' इससे पहले भूपेश बघेल ने कहा- भाजपा नेताओं की बातों की गारंटी नहीं है। राहुल गांधी की बातों पर लोगों को भरोसा है क्योंकि हमने 2 घंटे में किसानों का 10 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया, आदिवासियों की जमीन वापस दिलाई।

यह भी पढ़ें: MP Election: टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोए BJP प्रदेश उपाध्यक्ष, माफियाओं पर लगाया षड्यंत्र का आरोप

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी दूसरे दिन यानी रविवार 29 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे राजनांदगांव और दोपहर 2.50 बजे कवर्धा में जन सभा को संबोधित करेंगे। यहां वो कांग्रेस के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 30 अक्टूबर को दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस नामांकन रैली में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी शामिल होंगी।