कांकेर मामले में छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी कार्रवाई, एडॉप्शन सेंटर में बच्चों को पीटने वाली महिला गिरफ्तार

मासूम बच्चों की पिटाई के मामले में आरोपी महिला सीमा द्विवेदी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जबकि तत्कालीन महिला एवं बाल विकास अधिकारी चंद्र शेखर मिश्रा को सस्पेंड किया गया है।

Updated: Jun 05, 2023, 07:30 PM IST

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक एनजीओ द्वारा संचालित एडॉप्शन सेंटर में बच्चों के साथ मारपीट मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। मामले में आरोपी महिला सीमा द्विवेदी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। द्विवेदी के विरुद्ध किशोर न्याय अधिनियम, और SC-ST एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। तत्कालीन महिला एवं बाल विकास अधिकारी चन्द्र शेखर मिश्रा को भी सस्पेंड किया गया है। साथ ही बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है।

दरअसल, कांकेर के शिवनगर एडॉप्शन सेंटर का एक वीडियो सामने सामने आया था। जिसमें यहां की प्रोग्राम मैनेजर सीमा द्विवेदी क्रूरता से मासूमों को पीटती दिखाई दे रही है। इस वीडियो में महिला पहले एक बच्चे की पिटाई करती है, और फिर दूसरी बच्ची को भी पीटने लगती है। बच्ची को पहले हाथ से मारा फिर बाल पकड़कर जमीन पर पटक दिया। जमीन पर गिरी बच्ची को दोबारा खड़ा किया और फिर बांह पकड़कर पलंग पर पटक दिया। बच्ची चीखती, चिल्लाती है, रोने लगती है लेकिन मैनेजर को तरस आना तो दूर, उसकी और पिटाई करती रहती है। 

बताया जा रहा है ये घटना कुछ महीने पहले की है। इस एडॉप्शन सेंटर में छह साल से कम उम्र के अनाथ बच्चों को रखा जाता है। वहां कार्यरत कर्मचारी बताते हैं कि एडॉप्शन सेंटर में यह आम बात है। किसी कर्मचारी ने विरोध किया ताे उसे बिना किसी कारण काम से हटा दिया गया है। निकाले गए सभी कर्मचारियों की सूची बनाकर जांच की जाए तो दत्तक ग्रहण के अंदर चल रही यातना का पूरा सच सामने आ जाएगा। बहरहाल, मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार ने आरोपी मैनेजर के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की है।