गौरा-गौरी पूजन में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश की सुख समृद्धि के लिए खाए कोड़े

मान्यताओं के अनुसार गौरा गौरी पूजा के मौके पर सोंटे से किए जाने वाले प्रहार से अमंगल टल जाते हैं और समृद्धि आती है। हर साल सीएम बघेल गोवर्धन पूजा के दिन इस लोक अनुष्ठान में शिरकत करते हैं।

Updated: Nov 13, 2023, 05:06 PM IST

दुर्ग। दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा मनाने के लिए सीएम भूपेश बघेल दुर्ग जिले के जंजंगिरि पहुंचे। यहां उन्होंने पूरे रीति रिवाज के साथ गौरा गौरी भगवान की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल के हाथों पर इस मंदिर के परंपरा के अनुसार सोंटे (कोड़ा) से प्रहार किया गया।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है सीएम बघेल के हाथों पर सोंटे से प्रहार किया जा रहा है। उनके हाथों पर पांच बार सोंटे से प्रहार किया गया। प्रदेश की सुख समृद्धि और खुशहाली के लिए सोंटे खाने के बाद उन्होंने मारने वाले को प्यार से गले लगाया। 

दरअसल, मान्यताओं के अनुसार गौरा गौरी पूजा के मौके पर सोंटे से किए जाने वाले प्रहार से अमंगल टल जाते हैं और समृद्धि आती है। हर साल सीएम बघेल ने गोवर्धन पूजा के दिन इस लोक अनुष्ठान में शिरकत करते हैं।

इस दौरान सीएम भूपेश भूपेश ने कहा कि यह सुंदर परंपरा सबकी खुशहाली के लिए निभाई जाती है। कोई कितना भी बड़ा आदमी हो जाए। गौरा-गौरी के सामने सब बराबर हैं। वहां जो परंपरा होती है, उसमें सोंटा भी लगाते हैं। इससे अपनों के बीच कोई मलाल रहता है, तो वो दूर हो जाता है। ये परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। हो सकता है कि ये कोई मनोरंजन हो या फिर इसके पीछे कोई सीख हो। हम तो इसका निर्वहन करते आ रहे हैं।