कोरोना के बढ़ते मामलों पर रायपुर कलेक्टर सख्त, समझाइश नहीं अब लगेगा जुर्माना

रायपुर में सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर लगी रोक, कलेक्टर ने बिना मास्क घूमने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर FIR करने का फरमान किया जारी

Updated: Mar 13, 2021, 01:12 PM IST

Photo Courtesy: news 18
Photo Courtesy: news 18

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रायपुर में स्थिति चिंताजनक हो चली है। इसी के मद्देनजर रायपुर कलेक्टर ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, बिना मास्क घूमने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर जुर्माना और एफआईआर करने का आदेश जारी किया है। वहीं बढ़ते पॉजिटिव केसेस पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि लॉकडाउन से गरीबों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोग जागरूकता लाएं, मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

अब बिना मास्क घूमने पर 100 रुपए, होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने पर एक हजार रुपए, पब्लिक प्लेस पर थूकने पर 100 रुपए का जुर्माना होगा। वहीं बाजारों, दुकानों, व्यवसायिक संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर दुकान मालिकों पर दो सौ रुपए का जुर्माना किया जाएगा। इन मामलों में प्रशासन को FIR दर्ज करने की छूट भी दी जाएगी। अगर किसी दुकान, दफ्तर, संस्थान में ज्यादा भीड़-भाड़ लगी तो इसके लिए वहां के संचालक या संस्था प्रमुख को जिम्मेदार माना जाएगा। ऐसी स्थिति में उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रायपुर कलेक्टर डॉक्टर एस भारतीदासन ने शनिवार को रायपुर में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की और सख्ती करने का आदेश जारी किया। उनका कहना है कि जनता को आगाह करने के बाद भी लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए प्रशासन सख्ती करने जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने पर लोगों पर फाइन से साथ FIR होगी। कलेक्टर ने इस बारे में जिले के अफसरों की एक बैठक ली। उन्होंने एसडीएम, तहसीलदार समेत अन्य अफसरों को इस मामले में सख्ती बरतने का आदेश जारी किया है।

बीते 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में 447 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिनमें से अकेले रायुपर में 121 नए कोरोना संक्रमित मरीज हैं। फिलहाल कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 3577 है।  प्रदेश में अबतक करीब 3 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। कुल मरने वालों का आकंड़ा 3880 है। यही वजह है कि प्रशासन ने एक बार फिर सख्ती का रुख अपनाया है।

बिलासपुर के अमेरी के सेंट फ्रांसिस स्कूल के 7 स्टूडेंट पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद स्कूल को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। राजनांदगांव और धमतरी में भी स्कूलों के कई छात्र और शिक्षक संक्रमित मिले हैं।