Raipur Nagar Nigam: कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा नेता प्रतिपक्ष

Raipur Municipal corporation: रायपुर नगर निगम को 8 महीने बाद नहीं मिला नेता प्रतिपक्ष, कांग्रेस ने बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष को लिखा पत्र

Updated: Aug 28, 2020 11:09 PM IST

Raipur Nagar Nigam: कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा नेता प्रतिपक्ष
Photo Courtesy: Patrika

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर नगर निगम चुनाव के आठ महीने बाद भी बीजेपी ने नेता प्रतिपक्ष तय नहीं किया है। सत्ताधारी कांग्रेस ने बीजेपी से आग्रह किया हैं कि नेता प्रतिपक्ष बना दो! सामान्य सभा आहूत करने में असुविधा हो रही हैं।

जी हां,आपने सही पढ़ा है कि बीजेपी से कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष बनाने का आग्रह किया है। संभवत: यह अपने तरह की पहली ही घटना है जब सत्ता पक्ष ने विपक्ष से नेता प्रतिपक्ष पद नियुक्ति की माँग की है। प्रदेश सरकार में 15 साल बाद बीजेपी विपक्ष की भूमिका में हैं। प्रदेश में सत्ता से बाहर होने के बाद छत्तीसगढ़ बीजेपी में एक अजब सा शून्य बन गया है। विपक्ष में बैठी बीजेपी कांग्रेस सरकार को किसी भी मामले में निशाना नहीं साध पाई है। छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय के चुनाव आठ महीने पहले हुए थे। जिसमें बीजेपी को विधानसभा चुनाव की ही तरह हार का सामना देखना पड़ा था। कई शहरों में बीजेपी का बहुमत होते हुए भी बीजेपी अपने प्रत्याशियों को महापौर या नगर निगम अध्यक्ष बनाने में असफल रही है।

नगरीय निकाय चुनाव में रायपुर नगर निगम में कांग्रेस ने बाजी मारी और जीत हासिल की। इस चुनाव में बीजेपी विपक्ष की भूमिका में है। नियमानुसार महापौर कांग्रेस का है, और बीजेपी को नेता प्रतिपक्ष का पद मिला है। बीजेपी निकाय चुनाव के 8 महीने के बाद भी अपने नेता प्रतिपक्ष का चुनाव नहीं कर पाई है। जिसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी से अपील की है कि अब तो नेता प्रतिपक्ष का नाम घोषित कर दें।

रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय को चिट्ठी लिखी है। जिसमें उन्होंने नगर निगम अधिनियम के हवाले से कहा हैं कि अत्यंत खेद के साथ निवेदन किया जाता हैं कि बीजेपी ने नगर निगम में किसी को लीडर को नेता प्रतिपक्ष के लिए नामांकित नहीं किया है। प्रमोद दुबे ने लिखा है कि निगम में नेता प्रतिपक्ष नहीं होने के चलते सामन्य सभा की तिथि तय करने के लिए किसे आमंत्रित किया जाए और किससे चर्चा की जाए। प्रमोद दुबे ने पत्र में चुटकी लेते हुए लिखा है कि यह मेरे लिए यक्ष प्रश्न है।   

रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष से जल्द से जल्द नेता प्रतिपक्ष पद पर सम्मानित पार्षद को नामांकित करने आग्रह किया है। जिससे सामान्य सभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में उन्हें आमंत्रित किया जा सके।

गौरतलब है कि नगर निगम के माध्यम से आम जनता को मूलभूत सुविधायें मिलती हैं। सामान्य सभा में इससे जुड़े कई प्रस्ताव आते है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी की उदासीनता से जनता को बड़ा नुकसान हो रहा है।कांग्रेस के इस पत्र के बाद बीजेपी का कहना है कि जल्द ही नेता प्रतिपक्ष के पद पर किसी को नियुक्त किया जाएगा।