ब्रिटिश रॉयल मिंट ने लॉन्च किया मां लक्ष्मी के रूप में गोल्डबार, प्रवासी भारतीयों के लिए आकर्षण का केंद्र

ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के नागरिक धनतेरस पर कर रहे हैं सोना खरीदने की तैयारी, डिमांड को देखते हुए रॉयल मिंट ने बनाया मां लक्ष्मी का गोल्ड बार, एक लाख रुपए है कीमत

Updated: Sep 29, 2021, 11:22 AM IST

ब्रिटिश रॉयल मिंट ने लॉन्च किया मां लक्ष्मी के रूप में गोल्डबार, प्रवासी भारतीयों के लिए आकर्षण का केंद्र
Photo Courtesy: The Indian Express

लंदन। ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के नागरिकों के लिए इस बार की दिवाली खास होने वाली है। प्रवासी भारतीय इस बार धनतेरस के मौके पर मां लक्ष्मी के रूप में गोल्ड बार घर ला सकते हैं। ब्रिटिश रॉयल मिंट ने पहली बार खास गोल्ड बार जारी किया है। रॉयल मिंट ने प्रवासी भारतीयों की डिमांड को देखते हुए गोल्ड बार पर देवी लक्ष्मी का आकार बनाया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार से इसकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है। लक्ष्मी बार के नाम वाली यह पट्टी 20 ग्राम की है। खुदरा बिक्री में इसकी कीमत करीब 1 लाख 8 सौ रुपए हैं। देवी लक्ष्मी के डिजाइन में रॉयल मिंट द्वारा बनाए गए इस बार को लेकर प्रवासी भारतीय बेहद उत्साहित हैं। माना जा रहा है कि धनतेरस के मौके पर इस छवि की रिकॉर्ड बिक्री होने वाली है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में उतारेगी अपनी गाड़ियां, 4 वाहनों को मिली मंजूरी

रॉयल मिंट के इस प्रोडक्ट को डिजाइनर इमा नोबल ने डिजाइन किया है। इमा नोबल ने इसे सांस्कृतिक तौर पर बेहतर बनाने के लिए कार्डिफ़ में श्री स्वामीनारायण मंदिर का  सहयोग लिया है। बताया जा रहा है कि 4 नवंबर को दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजा के दौरान मिंट ऑफिशीअल्स की मौजूदगी में इस गोल्ड बार को श्री स्वामीनारायण मंदिर में भी स्थापित किया जाएगा।

ब्रिटिश रॉयल मिंट के डायरेक्टर एंड्रयू डिकी ने इस खास गोल्ड बार को लेकर कहा कि दिवाली के मौके पर सोना को तोहफे के रूप में देखा जाता है। हम चाहते थे कि यह बार खूबसूरत दिखने के साथ-साथ भारतीय परंपरा और सांस्कृतिक की भी झलक दे। इसके डिजाइन में देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर खड़ी हैं और उनके हाथों में कमल का फूल भी है, जबकि पैकेजिंग पर ओम का सिम्बल भी बनाया गया है।