अडानी को अब तक हो चुका 13 बिलियन डॉलर का नुकसान, एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा भी छिना

अडानी की कुल संपत्ति अब 63.5 बिलियन डॉलर पर पहुँच गई है, जिस वजह से चीन के उद्योगपति मैग्नेट झोंग शानशान ने एक बार फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा हासिल कर लिया है

Publish: Jun 18, 2021, 06:59 PM IST

अडानी को अब तक हो चुका 13 बिलियन डॉलर का नुकसान, एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा भी छिना
Photo Courtesy : Indian Express

मुंबई। एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति का हाल ही में मुकाम हासिल करने वाले गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं। गौतम अडानी को पिछले चार दिनों में 13 बिलियन डॉलर से ज़्यादा का नुकसान हो चुका है। इस दौरान दुनिया में अगर किसी ने सबसे ज़्यादा नुकसान झेला है तो वह खुद गौतम अडानी हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक गुरुवार तक अडानी को 13.2 बिलियन डॉलर तक का नुकसान हो चुका है। जिस वजह से अब उनकी कुल संपत्ति 63.5 बिलियन डॉलर पर पहुँच गई है।  

यह भी पढ़ें : भारतीय युवाओं के मन में समाया कोरोना का डर, युवाओं में बढ़ी लाइफ इंश्योरेंस की मांग

इससे पहले तक गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अपने हमवतन मुकेश अंबानी को टक्कर दे रहे थे। लेकिन अचानक अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर्स में गिरावट दर्ज होने लगी। अडानी ग्रुप की 6 कंपनियों में से तीन कंपनियों में बुधवार को लोअर सर्किट लग गया। कंपनियों के कारोबार में गिरावट का नतीजा यह हुआ कि गौतम अडानी को 13 बिलियन डॉलर के नुकसान तो हुआ ही, लेकिन साथ ही साथ अमीरी के मामले में भी पिछड़ गए। अब चीन के उद्योगपति मैग्नेट झोंग शानशान एक बार फिर दूसरे नंबर पर काबिज़ हो गए हैं। गौतम अडानी मई में ही चीनी उद्योगपति को पछाड़ कर दूसरे नंबर पर काबिज़ हुए थे।  

यह भी पढ़ें :  अडानी की तीन कंपनियों में लगा लोअर सर्किट, लगातार तीसरे दिन कंपनियों के शेयर में जारी है गिरावट

क्या है मामला 
दरअसल इस हफ्ते की शुरुआत में यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉज़िटरी लिमिटेड ने अडानी ग्रुप के तीन निवेशकों के एकाउंट्स फ्रीज़ कर दिए हैं। इन तीन निवेशकों में अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रिस्टा फंड और एपीएमएस फंड के एकाउंट्स फ्रीज़ कर दिए हैं। यह खबर कारोबार की दुनिया में आग  तरह फ़ैल गई। जिसके बाद अडानी ग्रुप के शेयर्स धड़ाम हो गए। हालांकि खुद गौतम अडानी ने एकाउंट्स फ्रीज़ किए जाने के दावों को खारिज किया, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ।