भारतीय युवाओं के मन में समाया कोरोना का डर, युवाओं में बढ़ी लाइफ इंश्योरेंस की मांग

भारत में अब तक कोरोना से तीन लाख 80 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, कोरोना की दूसरी लहर ने ज़्यादातर युवाओं को अपनी चपेट में लिया, यही वजह है कि भारत के युवा अब तेज़ी से लाइफ इंश्योरेंस कराने लगे हैं

Updated: Jun 17, 2021, 10:10 AM IST

Photo Courtesy: Amar Ujala
Photo Courtesy: Amar Ujala

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने भारत को बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया। अस्पताल में बिस्तर और बेहतर इलाज की किल्लत ने भारत के युवाओं के मन में भय पैदा कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप भारतीय युवा अब बड़ी संख्या में अपना लाइफ इंश्योरेंस कराने लगे हैं। 

तीस फीसदी तक बढ़ गई लाइफ इंश्योरेंस की मांग 

कोरोना की दूसरी लहर ने सबसे ज़्यादा युवाओं के दिमाग पर असर छोड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल और मई महीने में साल के पहले तीन महीनों की तुलना में लाइफ इंश्योरेंस की मांग तीस फीसदी तक बढ़ी है। लाइफ इंश्योरेंस की मांग में बढ़ोतरी इस वजह से हुई है क्योंकि 25 से 35 उम्र लोग तेज़ी से अपना लाइफ इंश्योरेंस करवा रहे हैं।

ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस मुहैया कराने वाली कंपनी इंश्योरेंस देखो की वेबसाइट पर मार्च महीने की तुलना में मई में 70 फीसदी तक का इजाफा देखा गया। यही स्थिति पॉलिसी बाज़ार की बनी रही। हालांकि इंश्योरेंस कंपनियों ने यह ज़ाहिर नहीं किया कि आखिर कितनी संख्या में लोगों को इंश्योरेंस मुहैया कराता गया है। लेकिन ज़्यादातर कंपनियों ने कहा है कि यह संख्या हज़ारों में है। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चीफ वित्तीय अधिकारी नीरज शाह ने अंग्रेज़ी के एक अख़बार को बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण लाइफ इंश्योरेंस को लेकर जागरूक का प्रसार हुआ है।

इंश्योरेंस कंपनियों के शेयर में हुई वृद्धि 

लाइफ इंश्योरेंस के प्रति युवाओं में आई जागरूकता का परिणाम यह है कि शेयर मार्केट में इंश्योरेंस कंपनियों के शेयर्स में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे ज़्यादा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के शेयर्स में 18 फीसदी की वृद्धि हुई है। जबकि SBI लाइफ इंश्योरेंस के शेयर्स में दस फीसदी जबकि एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस में दो फीसदी की वृद्धि देखी गई है। 

मुंबई की किसी पीआर एजेंसी में काम करने वाले एक 24 वर्षीय युवक ने अंग्रेज़ी अख़बार को बताया कि मैंने अपनी उम्र के लोगों को मरते हुए देखा है। इसी वजह से मैंने जल्द से जल्द लाइफ इंश्योरेंस करवाने का सोचा। युवक ने कहा कि अगर मुझे कुछ होता तो मैं यह नहीं चाहता कि मेरा परिवार पैसों के लिए दर दर की ठोकरें खाने पर मजबूर हो।