NSE में क़रीब 4 घंटे बंद रहा कारोबार, शाम 5 बजे तक हुई ट्रेडिंग, 1000 अंक उछला सेंसेक्स

NSE में तकनीकी खराबी के कारण आज सुबह 11:40 बजे ट्रेडिंग रोकनी पड़ी, इसके बाद कारोबार 3:45 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चला, BSE ने भी कारोबार का समय बढ़ाकर 5 बजे तक किया

Updated: Feb 24, 2021, 12:03 PM IST

Photo Courtesy: Business Today
Photo Courtesy: Business Today

देश के शेयर बाज़ार के लिए आज का दिन काफ़ी उथल-पुथल भरा रहा। तकनीकी ख़राबी के कारण सुबह के कारोबार में काफ़ी दिक़्क़तें आईं। देश के सबसे बड़े शेयर बाज़ार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर आज सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर कनेक्टिविटी की दिक्कतों के चलते सभी सेगमेंट में ट्रेडिंग रोकनी पड़ी। इसके बाद एनएसई पर कारोबार 03:45 पर शुरू हुआ और यह शाम 5 बजे तक चला। इस बीच, बीएसई में कारोबार सही ढंग से चलता रहा, लेकिन एनएसई के साथ तालमेल बिठाते हुए उसने ने भी अपना ट्रेडिंग का समय बढ़ाकर 5 बजे तक कर लिया। सरकार ने भी एनएसई में आई तकनीकी ख़राबी को गंभीरता से लेते हुए इस पर रिपोर्ट माँगी है।

बहरहाल, तकनीकी ख़राबी को अलग रखकर देखें तो आज शेयर बाज़ार के सूचकांकों का प्रदर्शन अच्छा रहा। बीएसई के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में आज 1030 अंक यानी क़रीब 2 फ़ीसदी की तेज़ी के साथ 50,782 पर बंद हुआ। एनएसई का प्रमुख सूचकांक निफ़्टी क़रीब 274 अंक बढ़कर 14,982 पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में मेटल कंपनियों के शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली, जबकि आईटी शेयरों में बिकवाली रही। सरकारी बैंकों के शेयरों में भी अच्छी-खासी हलचल देखी गई। प्राइवेट सेक्टर के फ़ाइनेंशियल सेक्टर को देखें तो एक्सिस बैंक और बजाज फाइनेंस टॉप गेनर्स में शामिल रहे, जबकि टीसीएस और इंफोसिस जैसे आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स आज सबसे ज़्यादा गिरावट वाले शेयरों में शामिल रहे।

आज के टॉप गेनर्स और लूजर्स

आज के कारोबार में सेंसेक्स 30 के 20 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। बजाज फाइनेंस, SBI, M&M, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, ओएनजीसी और एयरटेल टॉप गेनर्स की लिस्ट में शामिल हैं। वहीं टॉप लूजर्स में टीसीएस, पावरग्रिड, इंफोसिस, कोटक बैंक, डॉ रेड्डीज और एचयूएल शामिल हैं।

आज के कारोबार में निफ्टी पर प्रमुख 12 में से 11 इंडेक्स में तेजी है। मेटल इंडेक्स में 2 फीसदी की तेजी है तो आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी कमजोरी नजर आ रही है। बैंक और ऑटो इंडेक्स में आधे फीसदी की तेजी नजर आ रही है। रियल्टी इंडेक्स भी 1 फीसदी मजबूत हुआ है। फार्मा और एफएमसीजी इंडेक्स में भी तेजी नजर आ रही है।

विदेशी बाजारों का हाल

अमेरिकी बाजारों से मिले जुले संकेत मिले। डाउ फ्यूचर्स में करीब 40 अंकों का उछाल रहा। डाउ जोंस में करीब 16 अंकों की रिकवरी रही और यह 31,537 के स्तर पर बंद हुआ। नैसडेक में 68 अंकों की कमजोरी रही और यह 13,465 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि S&P 500 इंडेक्स में करीब 5 अंकों की तेज़ी रही और यह 3,881 के स्तर पर बंद हुआ।