विद्या बालन, एकता कपूर और शोभा कपूर ऑस्कर कमेटी में हुई शामिल

दुनिया भर की 395 फिल्मी हस्तियों की लिस्ट में विद्या बालन, एकता कपूर, शोभा कपूर को मिली जगह, साल 2022 के लिए आस्कर अवार्ड्स के लिए फिल्मों के चयन के लिए करेंगी वोट, एकेडमी ने भेजा फिल्मों में वोटिंग करने का न्योता

Publish: Jul 02, 2021, 04:49 PM IST

विद्या बालन, एकता कपूर और शोभा कपूर ऑस्कर कमेटी में हुई शामिल
Photo Courtesy: world news hunt

ऑस्‍कर की ओर से बॉलीवुड एक्टर विद्या बालन, फिल्‍ममेकर एकता कपूर और शोभा कपूर को क्‍लास ऑफ 2021 में शामिल होने का न्योता मिला है। अब ये तीनों भारतीय फिल्मी हस्तियां ऑस्‍कर के लिए फिल्‍मों के सलेक्शन में वोट कर सकेंगी। इनसे पहले अमिताभ बच्चन, आमिर खान, ऐश्‍वर्या राय, सलमान खान, शाहरुख खान, एआर रहमान, आशुतोष गोवारिकर जैसी हस्तियों को अकादमी अवार्ड में वोटिंग करने का मौका मिल चुका है। इस साल विद्या एकता और शोभा कपूर ऑस्कर कमेटी के 395 नए सदस्यों में शामिल हैं।

साल 2021 के लिए करीब 50 देशों की 395 फिल्मी हस्तियों को फिल्मों के लिए वोट करने का मौका मिला है। इन्हें एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की ओर से बुलाया गया है। दरअसल यह अमेरिकी संस्था ऑस्कर अवार्डस देती है। इस लिस्ट में करीब 50 देशों के एक्टर्स और फिल्म प्रोडक्शन से जुड़ी हस्तियों का नाम शुमार है। इस लिस्ट में उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनका फिल्मों में महत्वपूर्ण योगदान हो।

इस लिस्ट में एकता और विद्या के साथ हॉलीवुड के जेनेट जैक्सन, रॉबर्ट पैटिंसन, एचईआर, हेनरी गोल्डिंग और ईजा गोंजालेज के नाम भी शामिल हैं।

इन तीनों को मिले निमंत्रण में इनकी उपलब्धियों का जिक्र किया गया है। विद्या बालन की फिल्‍मों तुम्‍हारी सुलू और कहानी की तारीफ की गई है। वहीं एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के बालाजी टेलीफिल्‍म्‍स की फिल्‍म्स वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई, उड़ता पंजाब, द डर्टी पिक्‍चर और ड्रीम गर्ल का जिक्र किया गया है। बालाजी टेलीफिल्म से बैनर तले ही विद्या बालन ने द डर्टी पिक्चर्स में काम किया था। अगला आस्कर समारोह 27 मार्च 2022 को होगा। यह 94वां अवॉर्ड समारोह होगा। 

एकता कपूर अपनी फिल्मों और टीवी सीरियल के निर्माण के लिए दुनिया भर में फेमस हैं। वहीं एक्टर जीतेंद्र की पत्नी शोभा कपूर भी अपनी बेटी के साथ टीवी और फिल्मों के निर्माण में योगदान देती हैं। वहीं विद्या बालन अपनी वर्सेटाइल एक्टिंग से दर्शकों का मन मोहती हैं। उन्हों बॉलीवुड में कई तरह के किरदारों को अपनी फिल्मों में जीवंत किया है। बात चाहे परिणिता की हो, या द डर्टी पिक्चर्स की। वहीं पा में उन्होंने अमिताभ बच्चन की मां के किरदार में जान फूंक दी थी। लगे रहो मुन्नाभाई, कहानी, हे बेबी, शकुंतला, नटखट और उनकी हालिया रिलीज फिल्म में शेरनी में उनकी एक्टिंग को लोगों ने पसंद किया था। शेरनी अमेजान प्राइम पर रिलीज हुई जिसे पूरी दुनिया के लोगों ने देखा।