Mira Rajput Kapoor: देसी नुस्खों से खुद को फिट रखती हैं मीरा

Fitness Mantra: मीरा राजपूत ने खोला अपनी और फैमिली की फिटनेस का राज, कहा घर पर हेल्दी और देसी चीजों से लॉकडाउन में बढ़ाई इम्यूनिटी,

Updated: Sep 02, 2020 08:27 PM IST

Mira Rajput Kapoor: देसी नुस्खों से खुद को फिट रखती हैं मीरा
Photo Courtesy: Instagram

बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर स्टार वाइफ में से एक मीरा राजपूत अक्सर अपने फैंस के लिए कुछ खास लाती रहती हैं। मीरा ने हाल ही में अपनी लॉकडाउन सीक्रेट्स शेयर किए। उन्होंने बताया कि किस तरह से घर में मौजूद मासालों से उन्होंने अपनी और परिवार की इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम किया है।

मीरा एक यंग मदर हैं, जो बालीवुड दीवाज की तरह ही पॉपूलर है। वे अक्सर इंस्टाग्राम पर पसंदीदा रेसेपी और स्किनकेयर रूटीन और पेरेंटिंग टिप्स साझा करती रहती हैं। कुकिंग के बारे में मीरा का कहाना है कि वो अपने परिवार के लिए प्यार से खाना बनाना पसंद करती है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान किचन में उन्होंने खूब वक्त बिताया है। उनका कहना है कि इन दिनों पहले की तुलना में ज्यादा जरूरी हो गया है कि हेल्दी खाना खाया जाए और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि खाने को मजेदार बनाने के लिए उन्होंने कई इनोवेटिव एक्सपेरिमेंट्स भी किए।  

मीरा का कहना है कि “मैं हमेशा से स्वास्थ्य के प्रति सचेत रही हूं, लेकिन कोरोना महामारी के दौरान  इम्यूनिटी और हेल्थ को लेकर पहले से कहीं अधिक सजग हो गई हूं।‘ इम्यूनिटी-बिल्डिंग में सबसे ज्यादा उन्हे हल्दी पर भरोसा है। मीरा मानती हैं कि हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, फिर बात चाहे सेहत की हो या सुंदरता की। मीरा कहती हैं कि लाकडाउन के दौरान उन्होंने फैमिली मेंबर्स को हल्दी का काढ़ा खूब पिलाया। हल्दी सदियों से इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रही है। उनका मानना है कि हल्दी से उनके और परिवार के स्वास्थ्य को काफी मदद मिली है।

मसालों के बारे में मीरा का कहना है कि भारतीय मसाले स्वाद के साथ सेहत का खजाना होते हैं। हम उन्हें स्वाद के साथ जोड़ते हैं। लेकिन उनमें कई औषधीय गुण भी हैं, उनका पसंदीदा मसाला हल्दी है। इसका उपयोग तड़के में कर सकते हैं, आप इसे अपने काढ़े में मिला सकते हैं, आप इसे दूध में मिला कर पी सकते हैं और इसे अपनी स्किन पर भी लगा सकते हैं।

मीरा का कहना है कि लोग इनदिनों इम्यूनिटी की बात करते हैं, पौष्टिक भोजन और  फिटनेस दोनों जरूरी है। आपके मन, शरीर और आत्मा में तारतम्य होना चाहिए। जो कि टहलने, बच्चों के साथ खेलने, ध्यान, योग करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और स्वस्थ होंगे।

 मीरा का कहना है कि लॉकडाउन में उन्होने बच्चों और परिवार के लिए वह सब काम किया जो हर मां करती है। घर को साफ और व्यवस्थित रखना, कुकिंग, बच्चों के साथ खेलना, साइकिल चलाना, उन्हे पढ़ाना हर वो काम किया जिसे शायद पहले इतने फन औऱ इंटरेस्ट के साथ नहीं किया था। कुकिंग में रोज नए एक्सपेरिमेंट्स किए। फैमिली टाइम खूब इन्जवॉय किया। शाहिद के साथ फिल्में और ढेर सारी वेबसीरीज देखने में भी खूब मजा आय़ा। उन्होने बताया कि अब वो बहुत अच्छी कुक हो गई हैं।

mira rajput

मीरा का मानना है कि हर इसांन के लिए मी-टाइम जरूरी है जिसमें आप किसी और के लिए नहीं बल्कि अपने लिए कुछ खास करें। दिनभर की भागदौड़ में महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं देती। तो खुद पर भी ध्यान दें खुद को नजरअंदाज ना करें। प्रत्येक व्यक्ति को खुद को रिचार्ज करने के लिए समय चाहिए। यह मी-टाइम आपको मानसिक और शारीरिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।