उमराव जान और गुलाबो सिताबो फेम एक्ट्रेस फारुख जाफर का निधन, 89 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

फारुख जाफर ने गुलाबो सिताबो के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर जीता था, इसी के साथ फिल्म फेयर के इतिहास में कोई अवार्ड पाने वाली सबसे बुजुर्ग एक्ट्रेस बन गई थीं

Updated: Oct 16, 2021, 12:21 PM IST

उमराव जान और गुलाबो सिताबो फेम एक्ट्रेस फारुख जाफर का निधन, 89 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Photo courtesy: twitter

लखनऊ। बहुमुखी प्रतिभा की धनी अदाकारा फारुख जाफर का निधन हो गया। वे 89 साल की थीं। लखनऊ में उन्होंने अंतिम सांस ली। वे उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं। शुरु से ही वे थिएटर से जुड़ी थीं। कई ऐतिहासिक फिल्मों का हिस्सा रही हैं। उन्होंने लखनऊ विविध भारती में अनाउंसर  के तौर पर अपना करियर शुरु किया था। वहीं से उनका झुकाव थिएटर की ओर हुआ जो उन्हें माया नगरी तक ले आय़ा।

फारुख जाफर रेखा के साथ 1981 में आई फिल्म उमराव जान में काम कर चुकी हैं। उस दौर के जाने माने डायरेक्टर्स में शुमार मुजफ्फरपुर अली ने उन्हें फिल्म में रेखा की मां के रोल के लिए चुना था। पारिवारिक जिम्मेदारियों की वजह से कई साल तक स्क्रिन से दूर रहीं। अपनी दूसरी पारी में वे बड़े स्टार्स जैसे शाहरुख खान के साथ स्वदेश, आमिर खान द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म पीपली लाइव, सलमान खान की सुल्तान, प्रकाश झा की फिल्म चक्रव्यूह और कंगना रनौत की फिल्म तनु वेड्स मनु का हिस्सा रही हैं। उन्होंने अनवर का अजब किस्सा , अलीगढ़, पार्च्ड, सीक्रेट सुपरस्टार, फोटोग्राफ जैसी फिल्मों कई फिल्मों में काम किया। 

फारूख जाफर की आखिरी फिल्म गुलाबो सिताबो कोरोना लाकडाउन 2020 के दौरान रिलीज हुई थी। फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार थे, वे अमिताभ बच्चन की पत्नी के रोल में नजर आई थीं। फिल्म में आय़ुष्मान खुराना भी नजर आए थे। गुलाबो सिताबो के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। वे फिल्मफेयर के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में अवार्ड जीतने वाली एक्ट्रेस मानी जाती है।