सोयाबीन किसानों को मुआवज़ा दे सरकार, कांग्रेस विधायक ने की मांग

कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि पहले फसल में अफलन पड़ने के कारण किसानों की स्थिति खराब हुई और अब अतिवर्षा के कारण किसान परेशान हैं, कांग्रेस विधायक ने सीएम को अपने पुराने वादे की याद दिलाते हुए किसानों को मुआवज़ा देकर राहत प्रदान करने की मांग की है

Publish: Oct 03, 2021, 05:23 PM IST

सोयाबीन किसानों को मुआवज़ा दे सरकार, कांग्रेस विधायक ने की मांग

भोपाल। अतिवर्षा के कारण सोयाबीन के किसानों की फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुँच गई है। कालापीपल विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुणाल चौधरी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से जल्द से जल्द किसानों को मुआवज़ा राशि प्रदान करने की मांग है। कांग्रेस विधायक ने कहा है कि अगर जल्द ही किसानों की समस्या का निवारण नहीं किया गया तो वे मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे।  

कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने अपने क्षेत्र के सोयाबीन किसानों का दर्द एक वीडियो के माध्यम से साझा किया है। कुणाल चौधरी अपने वीडियो संदेश में एक खेत के निकट खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसमें वे सोयाबीन किसानों की समस्या को साझा कर रहे हैं। यह वीडियो कालापीपल क्षेत्र के बागौदा गांव का बताया जा रहा है।  

कांग्रेस विधायक ने कहा कि पहले अफलन के कारण किसानों की स्थिति खराब हुई और अब अतिवर्षा के कारण सोयाबीन की फसल कटी हुई खराब पड़ी हुई है। कुणाल चौधरी ने कहा कि हम कई दिनों से सरकार से किसानों को मुआवज़े की राशि देने की मांग रहे हैं लेकिन सरकार लगातार मांगों को अनसुना कर रही है। सरकार की कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है।  

कुणाल चौधरी ने सीएम को उनका वादा दिलाते हुए कहा कि जब आप मुख्यमंत्री नहीं थे तब  40 हज़ार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवज़ा राशि देने की बात करते थे। आज आप मुख्यमंत्री हैं, इसलिए किसानों को मुआवज़ा राशि देने का कष्ट करें। 

कुणाल चौधरी ने सीएम पर उपचुनाव की तैयारियों में व्यस्त रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसान आज प्रताड़ित है परेशान है और आप वल्लभ भवन में बैठकर उपचुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं। कांग्रेस विधायक ने कहा कि सीएम को खुद इन किसानों के खतों में उतरकर इनकी हालत देखनी चाहिए और जल्द से जल्द किसानों के हुए नुकसान की भरपाई करनी चाहिए। कुणाल चौधरी ने कहा कि अगर जल्द ही किसानों को इस समस्या से निजात नहीं दिलाई गई तो वे मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे। 

यह भी पढ़ें ः शिवराज सरकार नहीं करती TL बीजों की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग, एक और फर्जीवाड़े की बढ़ी आशंका

कुणाल चौधरी ने हम समवेत को बताया कि मौजूदा वक्त में केवल उनके ही क्षेत्र का नहीं बल्कि पूरे देश का किसान सरकार के रवैये से परेशान है। कुणाल चौधरी ने कहा कि पहले किसानों को अमानक बीज महंगी दरों पर खरीदने पर मजबूर होना पड़ा। और अब जब उनकी फसल बर्बाद होने की स्थिति में पहुँच गई तो सरकार ने किसानों से अपना मुंह फेर लिया। कांग्रेस विधायक ने कहा कि अगर राज्य सरकार ने किसानों के प्रति यह असंवेदनशील रुख अपनाए रखा तो जल्द ही कांग्रेस पार्टी शिवराज सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ मैदान में उतरेगी।