लंबे वक्त तक कब्ज की अनदेखी आपके लिए खड़ी कर सकती है समस्या, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

जिन लोगों की उम्र 80 साल से ज्यादा है, उनमें से करीब 80 फीसदी लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं। लेकिन आज के समय में बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी इस समस्या की चपेट में आ रहे हैं।

Updated: Dec 27, 2023, 10:57 AM IST

आजकल बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से जूझ रहे हैं। इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो जिन लोगों की उम्र 80 साल से ज्यादा है, उनमें से करीब 80 फीसदी लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं। लेकिन आज के समय में बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी इस समस्या की चपेट में आ रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि इस समस्या से दूर रहें तो यहां बताई गई बातों का विशेष ध्यान रखें। 

बुढ़ापे में कब्ज के मुख्य जोखिम कारक कम फाइबर वाले आहार का सेवन, शारीरिक गतिविधि में कमी, पेट में दर्द और पेट की मांसपेशियों की कमजोरी, मलाशय की संवेदनशीलता में कमी, पुरानी चिकित्सा स्थितियां जैसे मधुमेह मेलेटस, गुर्दे की विफलता, दर्द निवारक दवाओं का उपयोग हैं। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अगर आप रोज सही मात्रा में पानी का सेवन करें तो इससे बॉडी अच्‍छी तरह हाइड्रेट रहेगा, पाचन प्रक्रिया ठीक काम करेगा और कब्‍ज की समस्‍या दूर रहेगी।

नमक पानी

अगर सुबह पेट साफ नहीं हो रहा है तो आप पानी को गुनगुना कर लें और इसमें चुटकी भर नमक मिलाकर पियें। सुबह खाली पेट अगर आप इसका सेवन करेंगे तो बड़ी आसानी से आपका पेट साफ हो जाएगा।

फाइबर डाइट

अपने डेली डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो। ऐसी चीजों को दूर रखें जिसमें फाइबर ना हो। नेचुरल फाइबर यानी फल, सब्जी, अनाज वगैरह को अधिक सेवन करें।

अदरक की चाय

अदरक भी पेट साफ करने में काफी मदद करता है। अगर आप अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर सुबह पियें तो इससे पेट साफ ना होने की परेशानी दूर हो सकती है। इस तरह अगर आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करें और शरीर को हाइड्रेट रखें तो पेट की समस्‍या दूर होगी और कब्‍ज हमेशा दूर रहेगा। 

बता दें एक स्टडी के अनुसार वयस्कों में 24% से 50% तक कब्ज होता है। 75 प्रतिशत बुजुर्ग मरीज हर दिन शौच के लिए दवा लेते हैं। कब्ज को दूर करने और वरिष्ठ नागरिकों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बहुत समय लगेगा। कब्ज को बिल्कुल ना भूलें। चिकित्सक से परामर्श करें और उनकी सलाह के अनुसार दवा लें।