कद्दू के बीज को डायट में करें शामिल, हेयर फॉल की समस्या से मिल सकता है छुटकारा

कद्दू का तेल लगाने से बालों में नमी और हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है। ये क्षतिग्रस्त बालों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकते हैं।

Updated: Sep 13, 2023, 07:10 PM IST

मौसम में बदलाव के साथ बालों का झड़ना एक आम समस्या है। अभी बारिश का मौसम चल रहा है। इस मौसम में ह्यूमिडिटी और पसीने की वजह से तेजी से हेयरफॉल होता है। वही अगर कंघी करो बाल झड़ते हैं। शैंपू करने में इतने बाल टूटते हैं कि लगता है कहीं गंजे न हो जाएं। इसकी वजह बालों की खराब डाइट, तनाव या सही से देखभाल न करना भी होता है। हेल्दी हेयर के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बीज शामिल कर सकते हैं। जो आपके बालों को मजबूत बनाएंगे। पुराने घरेलू उपायों में कद्दू के बीज को भी बालों का झड़ने से रोकने में बहुत कारगर माना गया है। इसके बीजों में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कद्दू के बीज में पाए जाने वाला जरूरी मिनरल जिंक बालों की ग्रोथ और मरम्मत के लिए काफी फायदेमंद है। आइए विस्तार से जानते है कद्दू के बीज के फायदे 

बालों को बनाता है मजबूत
कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ये फैटी एसिड स्कैल्प को नमी देते हैं, ड्राईनेस और जलन से बचाते हैं। वही बालों को टूटने और दोमुंहे होने से भी बचाता है।

बालों को पतला होने में कारगर 
रोजाना कद्दू के बीज खाने से बालों का झड़ना और बालों का पतला होना रोकने में मदद मिल सकती है। कद्दू के बीज जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं। ये टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन को रोकते हैं और बालों को घना बनाते हैं।

बालों का झड़ना रोकता है 
कद्दू के बीजों में पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल यौगिक बालों का झड़ना रोकता है। ये बालों के झड़ने को धीमा करने और बालों के रोम को बढ़ावा देने में भी कारगर हैं।

डैमेज बालों में आएगी जान
कद्दू का तेल लगाने से बालों में नमी और हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है। ये क्षतिग्रस्त बालों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज के गर्म तेल के उपचार से भंगुर, सूखे, घुंघराले और दोमुंहे बालों को हाइड्रेट करने और डैमेज कंट्रोल में मदद मिल सकती है। 

स्कैल्प हेल्थ को बढ़ाने में मददगार 
कद्दू के बीज विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जो स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। इन्हे खाने से स्कैल्प की सूजन से निपटने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है।