नंगे पैर चलने आपके लिए हो सकता है काफी फायदेमंद, जानें

नंगे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इससे मानसिक तनाव कम होने के साथ-साथ शारीरिक मजबूती भी बढ़ती है।

Updated: Nov 19, 2023, 12:58 PM IST

आधुनिक समय में लोग तरह-तरह के फुटवियर अपने पैरों में कैरी करते हैं। कई लोग घर के बाहर ही नहीं, बल्कि अंदर भी फुटवियर पहनना नहीं भूलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिनभर कुछ समय नंगे पैरों से चलना स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है। नगे पैर चलने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही मानसिक तनाव भी कम होता है। इसके अलावा नंबे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। अपनी सुबह की शुरुआत ताज़गी से करने से आपको अपने दिन की धमाकेदार शुरुआत करने में मदद मिल सकती है। सुबह-सुबह सूरज की रोशनी का आनंद लेते हुए सैर पर जाना और नंगे पैर चलने पर ताज़ी घास का एहसास आपको ट्रांस में ले जा सकता है। यदि आप इन सुबह के दृश्यों की कल्पना कर सकते हैं, तो यह पास के पार्क में जाने, अपने जूते उतारने और सुबह की सैर का आनंद लेने का समय है क्योंकि आप ताजी हवा में सांस लेते हैं और आराम करते हैं। आश्चर्य है कि नंगे पैर क्यों चल रहे है।नंगे पैर घास पर चलना, जिसे आमतौर पर "अर्थिंग" या "ग्राउंडिंग" के रूप में जाना जाता है, एक सरल लेकिन पौष्टिक अभ्यास है। यह न केवल आपको पृथ्वी की प्राकृतिक ऊर्जा से जुड़ने में सक्षम बनाता है, बल्कि आपको जमीन पर उतारने, आपको केंद्रित करने और नकारात्मकता को दूर करने में भी मदद करता है। यह उत्थान अभ्यास आपके पूरे शरीर को पुनर्जीवित करता है और इसे जितनी बार चाहें उतनी बार किया जा सकता है। यह आपको राहत और खुशी का अनुभव कराता है और स्वस्थ जीवन के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है।

सीधे शब्दों में कहें तो नंगे पैर कैसे चलना है, इस पर कोई विशेष दिशानिर्देश नहीं है। आपको बस एक पार्क में जाना है, अधिमानतः सुबह जब घास रात की हवा से अभी भी गीली हो और चलना शुरू कर दें। अपने जूते उतारें और अपने नंगे पैरों पर गीली घास पर चलने में कुछ समय बिताएं। अपने पैरों पर घास की नमी को महसूस करते हुए, अपना ध्यान धरती से जुड़े हुए पैरों पर लाते हुए धीरे-धीरे चलें। अपनी पीठ, चेहरे और बालों पर सूरज की रोशनी को महसूस करें।

नंगे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इससे मानसिक तनाव कम होने के साथ-साथ शारीरिक मजबूती भी बढ़ती है। आइए जानते हैं नंगे पैर चलने से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में। 

थकान और दर्द होता है कम

नंगे पैर चलने से आपके पैरों को खुली हवा मिलती है। पैरों को भरपूर रूप से ऑक्सीजन मिलता है, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे थकान और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। 

मांसपेशियां होती हैं सक्रिय

नंगे पैर चलने से शरीर की मांसपेशियां सक्रिय होती है। पैरों में चप्पल या जूते होने पर आपको काफी बंधा सा महसूस होता है। ऐसे में जब आप नंगे पैर रहते हैं तो काफी खुला सा महसूस होता है, जिससे आपके पैर के साथ-साथ शरीर के अन्य अंग भी एक्टिव होते हैं। 

इम्यूनिटी होगी मजबूत

नंगे पैर चलने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। यह आपके पुराने दर्द को कम करने में असरदार होता है। इतना ही नहीं, नंगे पैर चलने से नींद से जुड़ी समस्याएं कम होती है। साथ ही यह आपकी आंखों की रोशनी को भी बढा सकता है।

नींद चक्र में सुधार

हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि गहरी और अधिक आरामदायक नींद के लिए घास पर नंगे पैर चलने के सकारात्मक प्रभाव देखे गए है। थोड़ी सी अर्थिंग आपके सर्कैडियन लय की स्थिरता में सुधार करके और एक स्वस्थ नींद-जागने के चक्र को बनाए रखकर आपके शरीर की घड़ी को स्थिर करने में मदद कर सकती है। पृथ्वी की सतह के साथ शारीरिक संपर्क शरीर में तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे अच्छी नींद आती है। 

तनाव से मिलती है राहत 

सुबह सुबह घास पर नंगे पैर चलना से आपकी इंद्रियों और दिमाग को तरोताजा और शांत होती हैं। ताज़ी धुंध भरी हवा, गर्म धूप, हरा-भरा वातावरण और सुहावना सुबह का माहौल न केवल तनाव से राहत देता है। वही आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। ताज़ा ऑक्सीजन आपके शरीर के अंगों के लिए महत्वपूर्ण है और शांत वातावरण आपके पूरे शरीर और दिमाग को आराम देने में मदद करता है। ये आपको आराम महसूस करने और तनाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

विटामिन डी मिलता है

जब आप घास पर नंगे पैर चलते हैं तो आप सूर्य की सीधी किरणों के संपर्क में आते हैं। ये किरणें विटामिन डी के उत्पादन को सक्रिय करके शरीर को पोषण देने में मदद करती हैं, जिसे सनशाइन विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन डी आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और ऑस्टियोआर्थराइटिस और हड्डी और जोड़ों से संबंधित अन्य बीमारियों से बचाता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको विटामिन डी की दैनिक खुराक मिले और सुबह नंगे पैर चलकर अपने स्वास्थ्य का अधिकतम लाभ उठाएं।