तीज के निर्जला व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए आज से करें तैयारी, इन खास चीजों के सेवन से नहीं होगी पानी की कमी

व्रत के एक दिन पहले ड्रायफ्रूट्स के सेवन से नहीं आएगी कमजोरी, नारियल पानी, अनार का जूस और खीरा शरीर को रखेंगे हाइड्रेट

Updated: Sep 08, 2021, 04:32 PM IST

तीज के निर्जला व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए आज से करें तैयारी, इन खास चीजों के सेवन से नहीं होगी पानी की कमी
Photo Courtesy: baby center india

हरतालिका तीज के व्रत को लेकर अक्सर महिलाएं चिंता में रहती हैं कि 36 घंटे का निर्जला व्रत कैसे रखेंगी। कहीं शरीर में पानी की कमी तो नहीं हो जाएगी। और अब को कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो बीते साल भर में कोरोना की चपेट में आ चुकी हैं। जिसकी वजह से उनकी इम्यूनिटी वीक हो गई है।

ऐसे में एक दिन पहले ही अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें ताकि शरीर में तरावट बनी रहे पानी की कमी ना हो। हरतालिका तीज व्रत रखने के पहले तला-भुना खाने से बचें। जिससे एसीडिटी की समस्या ना हो, कई बार खट्टी डकार आने की दिक्कत भी हो जाती है। जिसे व्रत में अच्छा नहीं माना जाता। हरतालिका व्रत के दौरान दिनभर गला सूखता है, प्यास और भूख का एहसास होता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए रोजाना की तरह लाइट खाना खाएं। दाल रोटी सब्जी, या फिर ग्रीन वेजीटेबल्स डालकर खिचड़ी या दलिया खाने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा। पेट भी हल्का रहेगा जिससे आपको किसी तरह का भारीपन नहीं लगेगा।

 तीजा का निर्जला व्रत शुरू करने से पहले खीरा खाना अच्छा माना जाता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। वहीं नारियल पानी, अनार का जूस पी सकते हैं। इससे अगले दिन व्रत के दौरान आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी। नारियल पानी में कई तरह के मिनरल्स होते हैं। वहीं अनार के जूस से विटमिन C और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। जिसके सेवन से प्यास नहीं लगती है। 

और पढ़ें: हरतालिका तीज व्रत से मिलेगा अखंड सौभाग्य, पूजन से प्रसन्न होंगे उमा महेश्वर

व्रत के एक दिन पहले ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। आप काजू, किशमिश, अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर ले। आप ड्रायफ्रूट की खीर भी ट्राय कर सकती हैं। इससे आपको अगले दिन के लिए भरपूर न्यूट्रीशन मिलेगा। निर्जला व्रत के दौरान किसी तरह के न्यूट्रीशन की कमी नहीं होगी। भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। रात में खाना खाने के बाद आप एक केला भी खा सकती हैं।

कीवी और केला भी खा सकते हैं। केले की ठंडी तासीर प्यास नहीं लगने देगी है। कीवी में विटामिन सी आपको उर्जा देंगे। व्रत के एक दिन पहले आंवला खाने से एसिडिटी नहीं होगी आप चाहें तो आंवले का मुरब्बा ट्राय कर सकती हैं। लस्सी पीना भी एक बेहतर आप्शन है। इसदिन जीरा वाटर पीने से एसीडिटी नहीं होगी।

गुरुवार को तीज है तो कोशिश करें की आज रात डिनर रात में जल्दी कर लें, ताकि खाना आसानी से पच सके, रात में पूरी नींद लें जिससे आप अगले दिन पूरी ऊर्जा के साथ व्रत औऱ पूजा कर सकें।