4 साल से लगातार जाग रही है महिला, नींद नहीं आने के अजीब डिसार्डर से है पीड़ित

पोलैंड की एक महिला को 1400 दिनों से नींद नहीं आई है, वे नींद लाने के लिए डॉक्टर और psychiatrist तक की ले चुकी हैं मदद, बद से बदतर हो गई है सेहत, चिड़चिड़ा हो गया है स्वाभाव

Updated: Jan 04, 2022, 04:51 PM IST

4 साल से लगातार जाग रही है महिला, नींद नहीं आने के अजीब डिसार्डर से है पीड़ित
Photo Courtesy: thesun.co uk

पोलैंड की मालगोरज़ाटा स्लिविंस्का नाम की महिला नींद नहीं आने की दुर्लभ बीमारी से ग्रसित है। इस बीमारी का नाम सोमनिफोबिया है। इस डिसऑर्डर की वजह से मरीज की नींद उड़ जाती है। महिला करीब 1400 दिनों याने करीब 4 साल से सोई नहीं हैं। आंखों में नींद लाने के लिए वे पैसा पानी की तरह बहा चुकी है। सोमनिफोबिया बीमारी के इलाज में महिला की सारी जमा पूंजी खत्म हो गई है। इलाज के लिए छुट्टियां लेने के चक्कर में उनकी नौकरी चली गई।

सामान्य तौर पर एक रात नींद नहीं आने पर लोगों की तबीयत बिगड़ जाती है। वहां मालगोरज़ाटा लगातार 4 साल से जाग रही हैं। मालगोरज़ाटा की मानें तो लगातार जागने की वजह से उन्हें तेज सिरदर्द, आंखें में जलन और ड्रायनेस हो जाती है। उनका कहना है कि उनका कंस्ट्रेशन खत्म हो गया है। वहीं शॉर्ट टर्म मेमोरी पूरी तरह से चली गई है। मालगोरज़ाटा की आंखे अक्सर आंसुओं से भीग जाती हैं। 

और पढ़ें: डंबल वाली दुल्हन देख नेटिज़न हुए हैरान, बोले इनका पति कहलाएगा असली हिम्मत वाला

नींद नहीं आने की दुर्लभ बीमारी की वजह से महिला बेहद कमजोर हो गयी हैं। इलाज के लिए ऑफिस से लंबी छुट्टियां लेने की वजह से नौकरी भी चली गई है। उनका कहना है कि वे बेहद चिड़चिड़ी हो गई हैं। जिसकी वजह से पति और बेटे से संबंध खराब हो गए हैं।

और पढ़ें: 75 साल की दादी का हैरतअंगेज शौक, 15 साल की उम्र से रोज खाती हैं आधा किलो बालू

अपनी बीमारी के बारे में 39 वर्षीय मालगोरज़ाटा का कहना है कि 4 साल पहले  सितंबर 2017 में वे औऱ उनका परिवार स्पेन में वेकेशन मना कर लौटा था। उस दिन उन्हें किसी वजह से नींद नहीं आई। वह रातभर करवट बदलती रही। आखिरकार जब सुबह हुई वे तैयार होकर दफ्तर चली गई। तब से उनकी आंखों की नींद लगातार गायब है।