कोरोना के बीच छिड़ा युद्ध, फिलिस्तीन ने इजरायल पर दागे 300 रॉकेट, बड़े हमले की तैयारी में इजरायल

फिलिस्तीन के हमास से इजरायल पर हुए हमले में एक भारतीय महिला की मौत, इजरायली एयरफोर्स के जवाबी हमले जारी, गाजा पट्टी पर 13 मंजिला इमारत ढेर

Updated: May 12, 2021, 10:18 AM IST

कोरोना के बीच छिड़ा युद्ध, फिलिस्तीन ने इजरायल पर दागे 300 रॉकेट, बड़े हमले की तैयारी में इजरायल
Photo Courtesy: Reuters

गाजा। कोरोना महामारी के बीच दुनिया के दो देशों में युद्ध छिड़ गया है। फिलिस्तीन और इजरायल के बीच पिछले एक हफ्ते से जारी तनाव अब बेहद हिंसक हो चला है। मंगलवार को फिलिस्तीन के हमास संगठन की ओर से इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट से हमला किया गया। हमास की ओर से इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन और होलोन शहर को मुख्य रूप से निशाना बनाया गया। इस दौरान एक भारतीय महिला समेत करीब 38 लोगों के मारे जाने की खबर है।

घटना की शुरुआत सोमवार को यरुशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद से बाहर से फिलिस्तिनियों द्वारा इजरायलियों पर फेंके गए पत्थरों के बाद शुरू हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार रात से अब तक हमास की ओर से इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट दागे जा चुके हैं। वहीं, इजरायल का कहना है कि इसके जवाब में उन्होंने गाजा में 150 स्थानों पर हमले किए हैं। इजरायल एयरफोर्स की ओर से हुए एयरस्ट्राइक में गाजा पट्टी का 13 मंजिला इमारत ढेर हो गया।

यह भी पढ़ें: Kabul Blast: स्कूल के पास हुए धमाके में 55 की मौत, मृतकों में ज्यादातर स्कूली छात्राएं

इजराइल के मुताबिक गाजा पट्टी के इस बिल्डिंग में हमास की पॉलिटिकल विंग का ऑफिस था। यह बहुमंजिला इमारत इजरायली एयरफोर्स के हमले के बाद अब मलबे के ढेर में तब्दील हो गई है। इसके अलावा एक और इमारत को इजरायल ने जमींदोज कर दिया है। बताया जा रहा है कि दिन के वक़्त अमूमन तौर पर इन इमारतों में करीब 700 से 1,200 लोग रहते थे। हालांकि, हमले के वक्त कितने लोग थे इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है। हमास ने भी इस बारे में चुप्पी साध लिया है। हालांकि, माना जा रहा है इजरायली एयरफोर्स ने फिलिस्तीन को काफी नुकसान पहुंचाई है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और डिफेंस मिनिस्टर बेनी गेंट्ज ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हमास को इन हमलों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। नेतन्याहू ने कहा- सिर्फ एक बात समझ लीजिए। आतंकियों को इन हमलों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इजरायली पीएम के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि इजरायल किसी बड़े हमले की तैयारी में है। पीएम नेतन्याहू ने लॉड शहर में इमरजेंसी की घोषणा की है। इजरायल ने हमास की ओर से किए गए रॉकेट हमले का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि उन्हें आसमान में ही सेल्फ डिफेंस सिस्टम की मदद से नष्ट किया जा रहा है। 

केरल की महिला की मौत

हमास की ओर से हुए इस हमले में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि केरल की रहने वाली 32 वर्षीय सौम्या संतोष घरेलू सहायिका के रूप में पिछले सात वर्षों से इजरायल में काम करती थी। सौम्या का एक सात साल का बेटा है। सौम्या के परिजनों ने मीडिया को बताया कि यह हादसा तब हुआ जब सौम्या केरल में अपने पति से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर रही थी। इस दौरान जोर की आवाज से साथ फोन कट गया। उन्होंने इसके बाद वहां काम करने वाले अन्य मलयाली लोगों से संपर्क किया तो उन्हें इस घटना की जानकारी मिली। भारत में इजराइल के एम्बेसेडर रॉन माल्का ने सौम्या के निधन पुष्टि करते हुए कहा है कि इजरायल उनके परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता है।