Corona Vaccine: अमेरिका के तीन पूर्व राष्ट्रपति कराएंगे लाइव टीकाकरण, ट्रंप की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं

तीन पूर्व राष्ट्रपतियों बराक ओबामा, जॉर्ज बुश और बिल क्लिंटन के अलावा निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी लाइव टीकाकरण के लिए तैयार

Updated: Dec 04, 2020, 06:11 PM IST

Corona Vaccine: अमेरिका के तीन पूर्व राष्ट्रपति कराएंगे लाइव टीकाकरण, ट्रंप की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं
Photo Courtesy: AbCnews.com

अमेरिका में जल्द ही कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका में जल्द ही फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। ऐसे में अमेरिका के तीन पूर्व राष्ट्रपति लाइव वैक्सिनेशन कराएंगे। तीन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज बुश और बिल क्लिंटन लाइव वैक्सिनेशन कराएंगे। तीनों ने लाइव वैक्सिनेशन कराने का फैसला अमेरिकी लोगों में वैक्सीन को लेकर पनपी आशंकाओं को दूर करने के लिए किया है। 

मैंने अपने पूर्व राष्ट्रपतियों से जिम्मेदारी निभाना सीखा : बाइडेन 

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन भी वैक्सीनेशन कराने के लिए तैयार हैं। सीएनएन के एक शो में जिसमें निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ-साथ तीनों पूर्व राष्ट्रपति भी मौजूद थे, बाइडेन ने कहा कि अमेरिका का हर राज्य चाहता है कि वैक्सीन पहले उसे मिले। लेकिन मैं खुद वैक्सीन लगवाने का इंतज़ार कर रहा हूं। बाइडेन ने कहा कि यह मैंने अपने पूर्व राष्ट्रपतियों से सीखा है कि अपनी ज़िम्मेदारी को निभाने में कभी पीछे नहीं हटना चाहिए। वहीं ओबामा, बुश और क्लिंटन ने भी कहा कि वे लोगों की आशंकाओं को दूर करने के लिए लाइव टीकाकरण कराएंगे। 

निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी लोगों की आशंकाओं पर जवाब देते हुए कहा कि वैक्सीन के आने के बाद वह भी वैक्सिनेशन काराएंगी। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात है कि अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से अभी तक वैक्सिनेशन को लेकर कोई औपचारिक या अनौपचारिक बयान नहीं आया है। 

लाइव टीकाकरण की बात क्यों कही जा रही है

दरअसल, पिछले महीने सर्वे एजेंसी गैलप ने एक पोल किया था। इसमें अमेरिकी लोगों से वैक्सीन को लेकर कई सवाल किए गए थे। सर्वे में हिस्सा लेने वाला करीब 40% अमेरिकी लोगों ने कहा कि उन्हें वैक्सीन को लेकर कुछ डर और आशंकाएं हैं। इन लोगों को आशंका है कि इसके साइड इफेक्ट और गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं। बाइडेन और हैरिस इस डर को सभी के सहयोग से दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते FDA वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है।