फ्रांस में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में मिले 1 लाख से ज्यादा नए कोविड पॉजिटिव मरीज

फ्रांस में बढ़ते मरीजों की संख्या के मद्देनजर अलर्ट पर सरकार, सोमवार को राष्ट्रपति लेगें अहम बैठक, अब तक हो चुका है 76.5 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन, बूस्टर डोज देने की तैयारी

Updated: Dec 26, 2021, 08:16 AM IST

Photo Courtesy: France 24
Photo Courtesy: France 24

विश्व में कोरोना का कहर जारी है, इसके नए वेरिएंट ने कई देशों में पैर पसार लिए हैं। फ्रांस में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। देश में शनिवार को एक लाख से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है। फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग के सरकारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में 104,611 नए कोविड 19 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। यह लगातार तीसरा दिन है जब यहां मरीजों की संख्या बढ़ी है।

शुक्रवार को फ्रांस में कोरोना के 94,124 नए मरीज मिले थे। शनिवार को कोरोना से 84 लोगों की मौत हुई है। शनिवार को एक लाख से ज्यादा संक्रमित मरीज मिलने से अस्पतालों पर दबाव बढ़ गया है। नए संक्रमितों में बड़ी संख्या में वे लोग शामिल हैं,जिन्हें कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है। अस्पतालों में करीब 16 हजार से अधिक मरीज भर्ती हैं। जिनमें से 3300 मरीजों की  हालत गंभीर है।

 फ्रांस में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है।सोमवार को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन महत्वपूर्ण बैठक लेंगे। वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाली बैठक में फ्रांस सरकार के प्रमुख मंत्री और सदस्य नए कोरोना सुरक्षा उपायों और प्रोटोकॉल पर विचार विमर्श करेंगे। वहीं नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने पर कई कड़े फैसले लेने की उम्मीद है। फ्रांस में 76.5 प्रतिशत जनसंख्या का वैक्सीनेशन हो चुका है। हाल ही में फ्रांस में भी वयस्कों को बूस्टर डोज देने की बात कही गई थी, जिन लोगों को वैक्सीन लगवाए तीन महीने पूरे हो चुके हैं उन्हें बूस्टर दिया जाएगा।

और पढ़ें: 15-18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा वैक्सीनेशन, बुजुर्गों और हेल्थ वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज, पीएम का एलान

वैक्सीन का बूस्टर डोज लगने के बाद ही हेल्थ पास को वैध बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। दरअसल फ्रांस में बिना हेल्थ पास के सार्वजनिक स्थानों में आने की परमीशन नहीं है। कैफे, रेस्टोरेंट, बाजारों जैसे सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए वहां हेल्थ पास की जरूरत होती है।

और पढ़ें: दिग्विजय सिंह, सावरकर और विचारधारा की लड़ाई, जानिए क्या है ताजा विवाद

देश के विभिन्न स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल लागू कर दिया है।फ्रांस में कोरोना के आंकडे दिसंबर की शुरुआत से ही लगातार बढ़ रहे हैं। फ्रांस में महामारी ने अब तक करीब 122,546 लोगों की जान ले ली है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख 88 हजार 371 तक पहुंच गया है।

वहीं कोरोना का नया वेरिएंट ब्रिटेन और इटली में भी तेजी से पैर पसार रहा है। ब्रिटेन में रोजाना करीब 1.20 लाख से ज्यादा नए मामले मिले हैं। वहीं अमेरिका में रोजाना करीब 1.79 लाख मरीज रोज मिल रहे हैं।