दक्षिण अफ्रीका और हॉन्गकॉन्ग में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट

दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना में कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529 मिला है, तीनों जगहों पर अब तक कुल दस मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें कोरोना का नया वेरिएंट मिला है, सुरक्षा की दृष्टि से भारत सरकार ने भी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया है

Updated: Nov 26, 2021, 09:18 AM IST

दक्षिण अफ्रीका और हॉन्गकॉन्ग में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। कोरोना के शांत पड़ते प्रभाव के साथ ही उसके नए स्वरूप ने दस्तक दे दी है। दक्षिण अफ्रीका सहित कुल तीन देशों में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। जिसके बाद भारत सरकार ने देश की राज्य सरकारों को अलर्ट जारी कर दिया है। 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन देशों से आने वाले यात्रियों की सघन जांच के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकारों को लिखे पत्र में राजेश भूषण ने इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार इन यात्रियों की टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने के लिए कहा है। 

दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना में कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529 मिला है। दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट के 6, बोत्सवाना में तीन और हॉन्गकॉन्ग में एक मामला सामने आया है। हालांकि इस वेरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है। 

गुरुवार को ही दक्षिण अफ्रीका की स्वास्थ्य एजेंसी NICD (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेबल डिजीज) ने इस वेरिएंट की पुष्टि की है। दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि फिलहाल वह इस कोरोना के नए स्वरूप को समझने और इसके ओरिजिन का पता लगाने में जुटी हुई है। 

कोरोना के इस नए वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। वैज्ञानिक इसे कोरोना का अब तक का सबसे भयानक वेरिएंट बता रहे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह अब तक का सबसे बदतर वायरस साबित हो सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रोफेसर फ्रेंकोइस बलौक्स ने इसे एक प्रतिरक्षाविहीन स्वरूप की संज्ञा दी है। अन्य वेरिएंट के मुकाबले नए वेरिएंट द्वारा स्पाइक प्रोटीन में अधिक बदलाव होने की बात कही जा रही है। जिस वजह से स्पाइक में बदलाव से टीकों के लिए इस नए स्वरूप से लड़ना मुश्किल सिद्ध हो सकता है। क्योंकि वे वायरस के पुराने वेरिएंट के मद्देनजर ही तैयार किए गए हैं।