इलेक्शन फ्रॉड मामले में जेल गए डोनाल्ड ट्रम्प, 20 मिनट बाद दो लाख डॉलर के बॉन्ड पर हुए रिहा

साल 2020 के अमेरिकी चुनाव के परिणाम को पलटने के आरोप में गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जॉर्जिया जेल में गिरफ्तार किया गया और ऐतिहासिक मग शॉट लेने के बाद दो लाख डॉलर के बॉन्ड पर रिहा कर दिया गया।

Updated: Aug 25, 2023, 09:56 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में घोखाधड़ी के मामले में डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार सुबह फुल्टन काउंटी पुलिस के सामने सरेंडर किया। इसके बाद पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया और फुल्टन काउंटी जेल ले गई। उन्हें पुलिस रिकॉर्ड में कैदी नंबर P01135809 के रूप में दर्ज किया गया। ट्रम्प को ऐतिहासिक मग शॉट लेने के बाद दो लाख डॉलर के बॉन्ड पर रिहा कर दिया गया।

ट्रम्प की जेल में आरोपी की तरह तस्वीर खींची गई (मगशॉट)। 20 मिनट बाद वो जेल से बाहर आ गए। इसी के साथ ट्रम्प अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनका कैदियों की तरह मगशॉट लिया गया हो। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प ने रिहाई के पहले शर्तों के साथ 2 लाख डॉलर का बॉन्ड भरा।

जेल से बाहर आने के बाद ट्रम्प ने पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा, 'मैंने कुछ भी गलत नहीं किया। यहां जो हुआ वह न्याय का मजाक है।' इसके साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वे जो कर रहे हैं वह चुनाव में हस्तक्षेप है। हालांकि ट्रंप ने यह नहीं बताया कि वह किस पर चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप लगा रहे हैं। लेकिन उन्होंने कई बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य डेमोक्रेट्स द्वारा उनके री-इलेक्शन कैंपेन में बाधा डालने को लेकर निंदा की है।

बता दें कि ये मामला 2020 राष्ट्रपति चुनाव में जॉर्जिया प्रांत के चुनाव नतीजे को पलटने की कोशिश का है। ट्रंप पर आरोप है कि वे चुनाव नतीजे को अवैधानिक तरीक़े से बदल कर जो बाइडेन को हराने की कोशिश करने की साज़िश में शामिल थे। इसे लेकर बीते हफ्ते ही डोनाल्ड ट्रंप और 18 अन्य लोगों के खिलाफ आरोप तय किए गए थे।