हफ्तों पहले ही भारत के साथ साझा कर दिए गए थे निज्जर की हत्या के सबूत: जस्टिन ट्रुडो

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से हम बेहद चिंतित हैं। हम चाहते हैं कि भारत भी जांच में सहयोग करे।

Updated: Sep 23, 2023, 08:44 AM IST

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को फिर से भारत पर खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या का आरोप लगाया। ओटावा में मीडिया से बातचीत में ट्रूडो ने बताया कि उन्होंने हफ्तों पहले ही भारत सरकार के साथ निज्जर की हत्या के सबूत साझा किए हैं। हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि कनाडा ने सबूत के तौर पर भारत के साथ क्या-क्या साझा किया।

उधर, कनाडाई मीडिया CBC की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के पास भारतीय एजेंट्स की कॉल रिकॉर्डिंग है। भारतीय डिप्लोमैट्स किससे मिले, किससे बात की, इन सबको ट्रैक किया गया था। CBC ने कनाडाई अधिकारी के हवाले से इस बात का भी दावा किया है कि जब भारतीय अधिकारियों पर बंद दरवाजे के पीछे दबाव डाला गया तो उन्होंने निज्जर की हत्या में भारत सरकार के दखल के सबूत होने की बात से इनकार नहीं किया।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि निज्जर की हत्या की जांच में सहयोग मांगने के लिए कनाडा के अधिकारी कई बार भारत दौरे पर गए थे। कनाडा की NSA जोडी थॉमस अगस्त में 4 दिन के भारत दौरे पर थीं। इसके अलावा वो इस साल भी कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ 5 दिन के लिए भारत आई थीं।

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हत्या पर जवाबदेही चाहता है। ब्लिंकन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से हम बेहद चिंतित हैं। हम अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ इस मुद्दे पर लगातार चर्चा कर रहे हैं। हम चाहते हैं भारत भी इस पर जांच में कनाडा का साथ दे।