अब कनाडा के आसमान में दिखा फ्लाइंग ऑब्जेक्ट, अमेरिकी फाइटर जेट ने मार गिराया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर एक दिन पहले ही अलास्का के पास उड़ रही अज्ञात वस्तु को मार गिराया गया था। इसके पहले अमेरिका ने एक चीनी जासूसी गुब्बारे को भी मार गिराया था।

Updated: Feb 12, 2023, 06:20 AM IST

टोरंटो। अमेरिका के बाद अब कनाडा के आसमान में शनिवार को संदिग्ध वस्तु देखी गई, जिसे अमेरिकी फाइटर जेट ने मार गिराया। इस बात की कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इस वस्तु ने कनाडाई हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और उत्तर-पश्चिम कनाडा में युकोन के ऊपर इसे मार गिराया गया। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि कनाडाई और अमेरिकी, दोनों देश के विमानों को उस वस्तु का पता लगाने के लिए पीछा करना पड़ा और आखिर में उसे एक अमेरिकी F-22 फाइटर जेट ने मार गिराया।

शुक्रवार 11 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने अलास्का के पास उड़ रही एक अज्ञात वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया था। हालांकि दोनों ही मामलों में वह अज्ञात वस्तु क्या है, सार्वजनिक रूप से इसकी जानकारी नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी यह निर्धारित करना है कि युकोन के ऊपर फाइटर जेट ने जिसे उड़ाया है, वह क्या है।

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बात की थी। उन्होंने अपने ट्विटर पोस्ट में कहा कि कनाडाई सेना अब वस्तु के मलबे को रिकवर करेगी और विश्लेषण करेगी... उत्तरी अमेरिका पर नजर रखने के लिए NORAD को धन्यवाद।

कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने दोनों देशों की संयुक्त कार्यवाई को सराहा और कहा दोनों ने फिर से पुष्टि की कि हम हमेशा एक साथ अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि वस्तु बेलनाकार/सिलिंड्रिकल थी, और पिछले हफ्ते अटलांटिक के ऊपर जिस चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया था, उससे छोटी थी।

बता दें कि दो हफ्ते पहले अमेरिकी आसमान में एक चीनी जासूसी गुब्बारे के मिलने के बाद से अमेरिका में तनाव बहुत अधिक है। पहले अमेरिका ने उसे मार गिराया और फिर विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकेन ने चीन की अपनी यात्रा रद्द कर दी। चीनी सरकार ने स्वीकार किया कि यह गुब्बारा उसका अपना था, लेकिन कहा कि यह मौसम विभाग से जुड़ा था, जासूसी के उद्देश्य से नहीं। इसके बाद शनिवार को भी एक संदिग्ध वस्तु अमेरिका में उड़ता दिखा जिसे बाइडेन के आदेश पर मार गिराया गया।