इमरान खान ने भारी हंगामे के बीच विश्वास मत जीता, मरियम नवाज़ से मारपीट का आरोप

इमरान खान को अपनी सरकार बचाने के लिए 171 सांसदों के समर्थन की थी आवश्यकता, इमरान की पार्टी पीटीआई के समर्थन में पड़े 178 वोट

Updated: Mar 06, 2021, 10:28 AM IST

Photo Courtesy : Business Today
Photo Courtesy : Business Today

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी असेम्ब्ली में भारी विरोध के बीच आखिरकार इमरान खान की सरकार अपनी सरकार बचाने में कामयाब हो गई। इमरान की पार्टी पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) को अपनी सरकार बचाने के लिए 171 सांसदों के समर्थन की ज़रूरत थी। विश्वास मत के लिए जब सदन में वोटिंग हुई तो इमरान खान की सरकार के पक्ष में 178 सांसदों ने वोटिंग की। लिहाज़ा इमरान खान विश्वास मत हासिल करे में कामयाब हो गए।  

लेकिन इन सबके बीच पाकिस्तानी असेम्बली के बीच अजीबोग़रीब नज़ारा देखने को मिला। जिस समय सदन में विश्वास मत के लिए वोटिंग चल रही थी, उसी दौरान सदन के बाहर जमकर हंगामा हो रहा था। सदन के बाहर फ्लोर टेस्ट का विरोध कर रहे विपक्षी नेताओं पर इमरान के समर्थकों ने हमला कर दिया। विपक्ष के नेताओं पर इमरान के समर्थकों ने जूते फेंके। इस दौरान पूर्व पकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ पर इमरान के समर्थकों ने लात और घूसे तक चला दिए। 

दरअसल आज पाकिस्तानी असेम्बली में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी। लेकिन विपक्ष ने इससे ठीक एक दिन पहले ही फ्लोर टेस्ट का बहिष्कार करने का एलान कर दिया था। सदन में जब कार्यवाही शुरू की गई तब सदन के स्पीकर ने विपक्षी नेताओं को अपना फैसला बदलने का पांच मिनट का समय दिया। स्पीकर ने सदन में विपक्ष नेताओं को प्रवेश करने के लिए समय दिया था। लेकिन जब विपक्ष के नेता सदन में नहीं पहुंचे तब इमरान सरकार के समर्थन में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू हो गई। और इमरान खान अपनी सत्ता को बरकरार रखने में कामयाब हो गए।