इजरायल ने लेबनान पर किया एयर स्ट्राइक, संप्रभुता को नुक़सान पहुँचाने का दिया हवाला

लेबनान की ओर से किये गए रॉकेट हमले का इज़रायल ने दिया जवाब..इजरायल की सेना ने चेतावनी दी है कि उनके नागरिकों और इजरायल की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने के परिणाम अच्छे नहीं होंगे

Updated: Aug 06, 2021, 03:58 AM IST

Photo Courtesy: the news 24
Photo Courtesy: the news 24

दिल्ली। लेबनान की ओर से किये जा रहे रॉकेट हमलों का जवाब देते हुए इजरायल ने 5 अगस्त को उस पर हवाई हमले शुरू कर दिये हैं। इजरायली सुरक्षा बलों का कहना है कि लेबनान के उन इलाकों में हवाई हमले किये गए हैं, जहां से इजरायली क्षेत्र में रॉकेट दागे जा रहे थे। इजरायली सुरक्षा बलों ने लेबनान को इस गोलीबारी के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इजरायल की सेना ने चेतावनी दी है कि उनके नागरिकों और इजरायल की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने के परिणाम अच्छे नहीं होंगे।

गौरतलब है कि इजरायल में 8 पार्टियों का एक गठबंधन सत्ता में आया है। इस गठबंधन ने मई माह में गाजा क्षेत्र में हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध को समाप्त किया ताकि क्षेत्र में शांति बहाल हो सके। लेकिन लेबनान की इस सप्ताह इजरायल सीमा में दागे गए रॉकेट के जवाब में इजरायली सेना ने 5 अगस्त को रातभर लेबनानी सीमा में हवाई हमले शुरू कर दिए। दोनों तरफ से हो रहे हमलों से क्षेत्र में शांति बहाल करने के प्रयासों को धक्का लगा है।

इन हमलों से पूरा मामला राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील हो गया है। अमेरिका ने इजरायल पर हुए हमलों की कड़ी निंदा की है। इजरायल सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि लेबनान के क्षेत्र में जो कुछ भी होता है, उसके लिए पूरी तरह से लेबनान सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने दक्षिण लेबनान में और अधिक हमलों की चेतावनी भी दी है। इजरायल की सेना ने कहा है कि बुधवार को लेबनान की ओर से इजरायल क्षेत्र में 3 रॉकेट दागे गए थे। जिसका जवाब सेना ने तोपों से दिया।

इजरायली मीडिया ने बताया है कि लेबनान से दागा गया एक रॉकेट खुले क्षेत्र में फट गया जबकि दूसरे को इजरायल की सुरक्षा प्रणाली ने रोक दिया। हालांकि इजराइल सीमा में एक रॉकेट से आग लगने की सूचना है। जबकि लेबनानी सेना का कहना है कि इजरायल की ओर से तोपों के जरिये 92 गोले दागे गए हैं, जिससे लेबनान के एक गांव में आग लग गई। हालांकि लेबनानी सुरक्षा अधिकारियों ने इजरायली हवाई हमलों की पुष्टि नहीं की है।

हाल के महीनों में इस तरह की कई घटनाएं क्षेत्र में हो चुकी हैं। इन हमलों पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने लेबनान से रॉकेट दागने की निंदा की है। उन्होंने वाशिंगटन में पत्रकारों से कहा कि इजरायल को इस तरह के हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने का अधिकार है। वहीं संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा है कि लेबनान में काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को रॉकेट दागने और इजरायल की प्रतिक्रिया की जानकारी है। मिशन ने दोनों पक्षों से शांति बहाल करने की अपील की है।