US Election 2020: अमेरिकी चुनाव का नया पोल, जो बाइडेन की बढ़त बरकरार

न्यू यॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज ने किया पोल, कड़े मुकाबले वाले राज्यों में बाइडेन की बढ़त बरकरार

Updated: Nov 02, 2020, 05:06 PM IST

US Election 2020: अमेरिकी चुनाव का नया पोल, जो बाइडेन की बढ़त बरकरार
Photo Courtesy: The Telegraph

न्यू यॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के एक दिन पहले आए एक नए चुनावी पोल में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन की बढ़त बनी हुई है। बाइडेन ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर ट्रंप से आठ अंक आगे चल रहे हैं, बल्कि कई कड़े मुकाबले वाले राज्यों में भी उनके वास बढ़त है। बाइडेन विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया से लेकर एरिजोना और फ्लोरिडा में भी बढ़त बनाए हुए हैं। यह नया पोल न्यू यॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज ने मिलकर किया है।

इस नए पोल के आधार पर बाइडेन की उम्मीदवारी की तुलना 2008 में बराक ओबामा की उम्मीदवारी से की जा रही है। तब अमेरिका आर्थिक मंदी के चपेट में था। इस बार भी उसके सामने कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक संकट है। 2008 में बराक ओबामा ने 365 इलेक्टोरल कॉलेज जीते थे। 

विस्कॉन्सिन में बाइडेन ट्रंप से 11 पॉइंट की बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं फ्लोरिडा में यह बढ़त तीन पॉइंट की है। एरिजोना और पेंसिल्वेनिया में बाइडेन के पास 6-6 पॉइंट की लीड है। टेक्सस और जॉर्जिया जैसे रिपब्लिकन स्टेट भी इस बार कड़े मुकाबले की दौड़ में हैं। अगर बाइडेन फ्लोरिडा में जीत हासिल करते हैं, तो बस उन्हें एक और ठीक ठाक राज्य को जीतने की जरूरत होगी, जिसे 2016 में ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी से छीन लिया था। 

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार अमेरिकी चुनाव में 9 करोड़ मतदाता पोस्टल बैलट से मत डाल चुके हैं। टाइम्स के सर्वे के अनुसार ज्यादातर मतदातों ने बाइडेन के समर्थन में वोट डाला है। दूसरी तरफ ट्रंप बैलट वोटिंग को लेकर लगातार सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि इस प्रक्रिया में धोखाधड़ी हो सकती है। हालांकि, प्राइमरी चुनाव में ट्रंप खुद पोस्टल बैलट के जरिए मतदान कर चुके हैं और ट्विटर उनके दावे को लेकर चेतावनी भी जारी कर चुका है।