पाकिस्तान में आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज, अगले हफ्ते हिस्सा लेने भारत भेजेगा 3 सदस्यीय दल

ताशकंद में RATS की बैठक के बाद इस साल मार्च में हुआ था एंटी टेरर एक्सरसाइज का ऐलान, SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने सभी सदस्य देशों को दिया था निमंत्रण

Updated: Sep 30, 2021, 10:09 AM IST

पाकिस्तान में आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज, अगले हफ्ते हिस्सा लेने भारत भेजेगा 3 सदस्यीय दल
Photo Courtesy: Orfonline.org

इस्लामाबाद। दक्षिण एशिया में आतंकवाद का गढ़ माना जाने वाला देश पाकिस्तान में एंटी टेरर एक्सरसाइज का आयोजन किया जा रहा है। आतंकवाद का पोषक पाकिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ ही एक्सरसाइज होना जितना अजीबोगरीब  है, उतना ही हैरान करने वाली बात ये है कि इस एक्सरसाइज में भारत भी शामिल होगा। भारत अगले हफ्ते इस एक्सरसाइज के लिए 3 सदस्यीय टीम भेजेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज SCO रीजनल एंटी टेररिज्म स्ट्रक्चर (RATS) की अगुवाई में पाकिस्तान के नौशेरा जिले के पब्बी में 3 अक्टूबर से शुरू की जा रही है। इस एक्सरसाइज का मुख्य उद्देश्य है कि SCO सदस्य देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़े। खास बात यह है कि इस एक्सरसाइज में आर्मी शामिल नहीं है।

इस एक्सरसाइज में भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के अधिकारियों को भेजने की संभावना है। आयोजन का उद्देश्य आतंकवादी गतिविधियों को फंडिंग पहुंचाने वाले चैनलों की पहचान करना और उन्हें रोकना है। केंद्र सरकार का मानना है कि इस एक्सरसाइज में भारत के शामिल होना किसी भी तरह से हमारे उस दावे को कमजोर नहीं करेगा कि पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: कनाडा आम चुनाव: तीसरी बार फिर बहुमत से दूर रह गए ट्रूडो, कनाडा में क्यों है विभाजित मतदाता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताशकंद में RATS की बैठक के बाद इस साल मार्च में एक्सरसाइज का ऐलान हुआ था। इसमें शामिल होने के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि करने वाला भारत सबसे आखिरी देश था। SCO प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्तान ने भारत सहित सभी सदस्य-देशों को इस अभ्यास के लिए आमंत्रित किया था।  SCO एक्सरसाइज ऐसे समय में होगा जब दोनों देशों के बीच युद्धविराम समझौते के बावजूद बॉर्डर पर तनाव बढ़ते जा रहे हैं वहीं कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकियों का घुसपैठ जारी है।