पाकिस्तान के कराची में भीषण धमाका, अबतक 12 लोगों की मौत, पुलिस ने सीवेज में बने गैस को बताई वजह

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची शनिवार को लगातार दो धमाकों से दहल उठी, यहां तेज धमाके के बाद एक प्राइवेट बैंक नाले में समा गया, इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं

Updated: Dec 18, 2021, 05:51 PM IST

पाकिस्तान के कराची में भीषण धमाका, अबतक 12 लोगों की मौत, पुलिस ने सीवेज में बने गैस को बताई वजह

कराची। पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची शनिवार को लगातार दो धमाकों से दहल उठी। यहां एक प्राइवेट बैंक में जोरदार धमाका हुआ। धमाके के बाद बैंक नाले में समा गया। फिलहाल धमाका क्यों और कैसे हुआ यह स्पष्ट नहीं है। हालांकि, कराची पुलिस कह रही है कि नाले के ऊपर बैंक था और नाले में गैस जमा होने के कारण धमाका हो गया।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह धमाका कराची के शेरशाह इलाके के पराचा चौक के पास दोपहर करीब डेढ़ बजे हुआ। धमाके में एक प्राइवेट बैंक की बिल्डिंग ढह गई और उसका एक बड़ा हिस्सा नाले में समा गया। दूसरा ब्लास्ट भी यहीं हुआ जब मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था। हालांकि, इस धमाके की क्षमता पुराने धमाके जितनी नहीं थी। 

यह भी पढ़ें: नॉर्थ कोरिया में हंसने पर पाबंदी, किम जोंग ने नागरिकों को 11 दिन शोक मनाने का दिया आदेश

बताया जा रहा है कि धमाके में अबतक 12 नागरिकों की मौत हो चुकी है, जबकि 13 अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका है। इस धमाके के कारण बिल्डिंग के पास खड़े वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, वहीं पास में स्थित एक पेट्रोल पंप को भी नुकसान हुआ है। यह धमाका इतना तेज था कि इमारत के आसपास के बिल्डिंग्स में खिड़कियों के शीशे भी टूट गए। फिलहाल JCB की मदद से मलबे को नाला से बाहर निकाला जा रहा है। 

कराची पुलिस के प्रवक्ता सोहेल जोखियो ने तर्क दिया है कि ये विस्फोट बैंक की इमारत के नीचे सीवर में गैस जमा होने के चलते हुआ है। जोखियो के मुताबिक बैंक को परिसर खाली करने के लिए नोटिस दिया गया था ताकि नाले को साफ किया जा सके। पुलिस प्रवक्ता ने बाद में बताया है कि विस्फोट स्थल की जांच के लिए एक बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वाड को बुलाया गया। स्क्वाड द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद ब्लास्ट के पीछे का कारण निर्धारित किया जाएगा।