BRICS समिट में शामिल होने जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर प्रवासियों ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे गए हैं।

Updated: Aug 22, 2023, 07:35 PM IST

जोहान्सबर्ग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें BRICS शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार की शाम करीब सवा पांच बजे पहुंचे। इस दौरान उनका एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी यहां राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर आए हैं और वो 22 से 24 अगस्त तक रहेंगे।

अफ्रीका के डिप्टी राष्ट्रपति ने मोदी की आगवानी की। पीएम मोदी के स्वागत में पारंपरिक आदिवासी डांस की प्रस्तुति भी दी गई। पीएम मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद रहे। इस दौरान मोदी ने लोगों का अभिवादन किया और हाथ भी मिलाया।

ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे। ब्रिक्स बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगें। हालांकि, पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच मुलाकात होगी या नहीं इस बात को लेकर सस्पेंस बरकरार है। पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले विश्वास जताया कि यह सम्मेलन सदस्य देशों को भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास का जायजा लेने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।