यूक्रेन में रूसी हमले तेज, दूतावास ने कहा- जल्द से जल्द देश छोड़ें भारतीय नागरिक

भारतीय दूतावास की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें भारतीय नागरिकों से कहा गया है कि वे जितना जल्द हो सके देश छोड़ दें।

Updated: Oct 20, 2022, 09:34 AM IST

यूक्रेन में रूसी हमले तेज, दूतावास ने कहा- जल्द से जल्द देश छोड़ें भारतीय नागरिक

नई दिल्ली। भारतीय दूतावास ने बुधवार को यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीय नागरिकों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की अपील की गई है। साथ ही दूतावास ने कहा, ‘यूक्रेन में जारी संघर्ष के तेज होने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे यूक्रेन के भीतर की अनावश्यक यात्रा से बचें।'

एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय नागरिक यूक्रेन की सरकार और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा और संरक्षा दिशा-निर्देश का कड़ाई से अनुपालन करें। यूक्रेन के कई अन्य स्थानों पर विस्फोटों की सूचना मिली है।

इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने से हम बहुत चिंतित है, जिसमें बुनियादी ढांचे और नागरिक मौतों को लक्षित करना शामिल है। हम दोहराते हैं कि शत्रुता बढ़ाना किसी के हित में नहीं है।

भारतीय दूतावास की ओर से यह एडवाइजरी ऐसे समय जारी की गई है, जब रूस अपने इस पड़ोसी मुल्क पर लगातार मिसाइल हमले और गोलाबारी कर रहे हैं। रूस के इन बदस्तूर जारी हमलों से यूक्रेन के कई गांवों, कस्बों और दो शहर बिजली के बिना अंधकार में डूब गए।

यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक, कीएव को झुकाने के मकसद से मॉस्को इसके ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बीती रात हुए हमलों से पहले यूक्रेनियों से देश के ऊर्जा प्रतिष्ठानों को बचाने का प्रयास करने का आग्रह किया था।