NATO देश पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल, दो नागरिकों की मौत का दावा, दुनियाभर में हड़कंप

पोलैंड ने दावा किया है कि उसके क्षेत्र में एक रूसी मिसाइल गिरने से दो नागरिकों की मौत हो गई है। पोलैंड का यह आरोप तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका को बढ़ा रहा है।

Updated: Nov 16, 2022, 09:17 AM IST

NATO देश पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल, दो नागरिकों की मौत का दावा, दुनियाभर में हड़कंप

रूसी मिसाइलों ने मंगलवार को पोलैंड की सीमा के पास लविव सहित पूरे यूक्रेन पर हमला किया। इसी बीच पोलैंड ने दावा किया है कि उसके क्षेत्र में एक रूसी मिसाइल गिरने से दो नागरिकों की मौत हो गई है। G 20 बैठक के बीच इस खबर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है।

दरअसल, पोलैंड का यह आरोप तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका को बढ़ा रहा है। वजह ये कि पोलैंड नाटो देशों का हिस्सा है और अगर उसके आरोप सही हैं तो संधि के तहत सभी नाटो देशों को मिलकर रूस को जवाब देना होगा। यदि ऐसा होता है तो दुनिया की महाशक्तियां रूस से टकराएंगी। 

उधर रूस ने साफ-साफ इनकार कर दिया है कि उन्होंने पोलैंड में मिसाइलें नहीं दागी हैं। रूस ने इसे साजिश का हिस्सा करार दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'यूक्रेनी-पोलिश राज्य सीमा के निकट लक्ष्यों पर कोई हमला रूसी मिसाइल के माध्यम से नहीं किया गया था।'

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप के इंडिया हेड अभिजीत बोस और मेटा के पब्लिक पॉलिसी हेड राजीव अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

G-20 में मौजूद अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने तुरंत इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। उन्होंने कहा कि पोलैंड में रूस की मिसाइलें गिरना संभव नहीं लगता है, लेकिन हम उस दावे की जांच में सहयोग करेंगे, जिसमें पोलैंड कह रहा है कि मिसाइलें रूसी थीं। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वह पोलैंड से आने वाली रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सकता है और अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए पोलिश सरकार के साथ काम कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक पोलैंड में भी एक आपातकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई। इसके बाद पौलैंड ने अपनी सेना को हाई अलर्ट पर रखा है। पोलैंड विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पियोत्र मुलर ने संवाददाताओं से कहा, 'सैन्य तैयारी की स्थिति को बढ़ाने का फैसला किया गया है।'